विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में KG से PG तक निःशुल्क मिलेगी मुफ्त शिक्षा, वित्त मंत्री ने बजट भाषण में किया ऐलान

Rajasthan Budget 2024 Announcement: वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी वंचित वर्गो तक शिक्षा की पहुंच को सुलभ करने की दृष्ठि से आगामी वर्ष अल्प आय वर्ग, लघु, सीमांत, बटाईदार किसानों व खेतिहर श्रमिकों के परिवार के छात्र-छात्रों को केजी से लेकर परास्नातक की शिक्षा का खर्च राजस्थान सरकार उठाएगी

Read Time: 3 min
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में KG से PG तक निःशुल्क मिलेगी मुफ्त शिक्षा, वित्त मंत्री ने बजट भाषण में किया ऐलान

KG To PG Free Education: राजस्थान की भजन लाल सरकार में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने गुरूवार को बीजेपी सरकार का पहला लेखानुदान (बजट) पेश किया. वित्त मंत्री ने गरीबों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराने का बड़ा किया. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि राजस्थान में KG से PG तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. हालांकि यह सुविधा सिर्फ वंचित वर्गों को ही मिलेगी. 

वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी वंचित वर्गो तक शिक्षा की पहुंच को सुलभ करने की दृष्ठि से आगामी वर्ष अल्प आय वर्ग, लघु, सीमांत, बटाईदार किसानों व खेतिहर श्रमिकों के परिवार के छात्र-छात्रों को केजी से लेकर परास्नातक की शिक्षा का खर्च राजस्थान सरकार उठाएगी. 

गौरतलब है वित्त मंत्री दिया कुमारी ने सदन में अपने पहले  बजट भाषण में कई बड़े ऐलान किए. इनमें प्रदेश में 70, 000 भर्तियों का ऐलान, किसानों को ब्याज मुक्त 1 लाख तक ऋण, 5 लाख घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली, 5 लाख घरों में तक सौर ऊर्जा से रोशन करने, पीएम किसान सम्मान निधि के लिए वार्षिक 1400 करोड़ का प्रावधान प्रमुख है.

वहीं, वित्त मंत्ती ने इसके अलावा 25 लाख ग्रामीणों को नल से जल उपलब्ध कराने, जयपुर मेट्रो का होगा विस्तार करने, जयपुर-उदयपुर-कोटा जैसे बड़े शहरों के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने, स्टेट रोड फंड में 1500 करोड़ का प्रावधान करने और विकास से वंचित विधानसभाओं के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान करने जैसी बड़ी घोषणाएं की. 

हालांकि बजट भाषण के दौरान नेता पक्ष और सत्ता पक्ष के बीच थोड़ी बहुत नोक-झोंक भी देखी गई और सदन में बैठे सीएम भजनलाल शर्मा ने विपक्ष को लगभग डांटते हुए कहा कि एक महिला वित्त मंत्री बजट भाषण पढ़ रही है, आपको दिक्कत नहीं होनी चाहिए. इस नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने वित्त मंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि दिल्ली से मिला हुआ भाषण पढ़ें.

ये भी पढ़ें-सदन में अचानक खड़े हुए सीएम भजनलाल, बोले, 'एक महिला वित्त मंत्री बजट पढ़ रही हैं, तो किसी को दिक्कत नहीं होनी चाहिए'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close