विज्ञापन

Rajasthan By Election: सलूंबर सीट पर अमृतलाल मीणा के बेटे अविनाश मीणा का नामांकन खारिज, बीजेपी के सिंबल पर भरा था पर्चा

उपचुनाव वाली 7 में से 2 सीटों पर विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है. रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबैर खान और सलूंबर सीट भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के चलते खाली हुई है.

Rajasthan By Election: सलूंबर सीट पर अमृतलाल मीणा के बेटे अविनाश मीणा का नामांकन खारिज, बीजेपी के सिंबल पर भरा था पर्चा
सलूंबर सीट पर दिवंगत विधायक अमृतलाल मीणा के बेटे अविनाश मीणा का नामांकन खारिज

Rajasthan By Election: राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. अब नाम वापस लेने के लिए 2 दिन का समय बचा है, नाम वापसी की लास्ट डेट 30 अक्टूबर है. उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं, आरएलपी ने खींवसर से हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. राजस्थान की देवली-उनियारा सीट पर कांग्रेस से बागी होकर नरेश मीणा चुनाव लड़ रहे हैं. उपचुनाव में नरेश मीणा के उतरने से मुकाबला और दिलचस्प हो गया है. इस बीच नामांकन पत्रों की जांच के दौरान सलूंबर विधानसभा सीट से एक रोचक खबर सामने आई है. 

दो लोगों ने बीजेपी से भरा था पर्चा

 सलूम्बर विधानसभा उपचुनाव के लिए दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की सोमवार को जांच की गई. जांच के बाद एक उम्मीदवार का नामांकन निरस्त हो गया. जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने बताया कि सलूम्बर विधानसभा उपचुनाव के तहत 7 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था. सोमवार को नामांकन पत्रों की जांच के बाद एक उम्मीदवार अविनाश मीणा का नामांकन निरस्त कर दिया गया है. अविनाश मीणा दिवंगत भाजपा विधायक अमृत लाल मीणा के बेटे हैं. जानकारी के मुताबिक, एक ही चुनाव चिन्ह पर भाजपा से दो लोगों ने नामांकन दाखिल किया था. इससे अविनाश मीणा का नामांकन खारिज कर दिया गया. 

उपचुनाव में भाजपा से शांता देवी उम्मीदवार

बता दें कि भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के बाद सलूंबर सीट खाली हुई थी. इस सीट पर कांग्रेस ने रेशमा मीणा को टिकट दिया था. वहीं, बीजेपी ने अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता देवी को अपना उम्मीदवार बनाया. जबकि, भारत आदिवासी पार्टी की ओर जितेश कुमार कटारा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) से शंकरलाल मीणा, आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया से केशुलाल और निर्दलीय डॉ सविता अहारी ने नामांकन दाखिल किया था.

सलूंबर विधानसभा सीट से दिवंगत विधायक अमृतलाल मीणा के बेटे अविनाश मीणा को छोड़कर बाकी सभी उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए.  

13 नवंबर को राजस्थान में उपचुनाव

गौरतलब है कि राजस्थान में 7 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे, जबकि 23 नवंबर को झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही राजस्थान उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. जिन 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें 5 विधायक के सांसद बनने के बाद सीट खाली हुई है. वहीं, 2 सीटों पर विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव हो रहा है. रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबैर खान और सलूंबर सीट भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के कारण खाली हुई है. उपचुनाव वाली 7 में से 4 सीटें कांग्रेस थी, जबकि एक-एक सीट पर बीजेपी, आरएलपी और बीएपी के विधायक थे. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan By Election: रविंद्र भाटी ने उपचुनाव में बीजेपी-कांग्रेस की बढ़ाई टेंशन, कर दिया ये ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Close