विज्ञापन

राजस्थान में नहीं थम रहा बाल विवाह का मामला, एक ही दिन में सामने आएं 2 मामले

Child Marriage Case: बांसवाड़ा जिले में बाल विवाह का एक साथ 2 मामला सामने आया, जिसपर त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने शादियां रुकवा दी. 

राजस्थान में नहीं थम रहा बाल विवाह का मामला, एक ही दिन में सामने आएं 2 मामले
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: आज देश तरक्की की राह पर है, लेकिन कुछ ऐसे मामले आज भी देखने को मिलते हैं जो सरकार के लिए चिंता का विषय है. ऐसा ही मामला बांसवाड़ा जिले से सामने आया है. जहां चोरी-छिपे सरकार की नजरों से बचकर अभी भी बाल विवाह होने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. रविवार को जिले में 2 जगहों पर बाल विवाह का आयोजन हो रहा था. जिसकी सूचना जिला प्रशासन और चाइल्ड हेल्प लाइन (Child Help Line) को समय रहते मिल गई. जिसपर उनको मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने रुकवाए. 

उम्र पूरी होने तक विवाह करने के लिए पाबंद

चाइल्ड हेल्पलाइन के जिला समन्वयक मनीष खदाव ने बताया कि जिला बल सरंक्षण इकाई द्वारा संचालित चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 पर बाल विवाह होने की सूचना पर महिला एवं बाल विकास विभाग सहायक निदेशक हेमेंद्र कुमार और अरथूना तहसीलदार नरेंद्र चौधरी से संपर्क किया गया और उनके निर्देशानुसार टीम गठित कर टामटिया राठौर भेजा गया.

टीम ने विवाह स्थल पर जाकर परिजनों से लड़के के आयु संबंधित दस्तावेज मांगे. परिजनों द्वारा 10वीं की मार्कशीट उपलब्ध करवाई गई, जिसमें दूल्हे की डेट ऑफ बर्थ 23 फरवरी 2005 दर्ज थी. इस तरह लड़के की उम्र 19 वर्ष 3 माह होने से वह दूल्हा नाबालिग निकला. टीम द्वारा मौका पर्चा बनाकर परिजनों के हस्ताक्षर करवाए व 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर विवाह करने के लिए पाबंद किया.

16 साल की लड़की की हो रही थी शादी

इसी तरह दूसरी सूचना अरथूना तहसील के आोडा गांव से मिली. टीम ने मौके पर पहुंच कर परिजनों से लड़की के आयु संबधित कागज मांगे. परिजनों ने लड़की का आधार कार्ड उपलब्ध करवाया, जिसमें लड़की की जन्म दिनांक 7 जून 2007 दर्ज थी इससे नाबालिग लड़की की आयु 16 वर्ष 11 माह हो रही थी. टीम द्वारा मौका पर्चा बनाकर परिजनों को पाबंद किया गया. टीम में पटवारी रितेश, महिला व बाल विकास विभाग के कर्मचारी, राहुल बुनकर चाइल्ड हेल्पलाइन, जयेश सुथार मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- IPL 2024 चैंपियन बने या हारे होगी धन की बरसात, जानें किसे कितना मिलेगा पैसा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
'बाबा सिद्दीकी की तरह तुम्हारी भी हत्या करे देंगे' भाजपा की Ex-MLA अमृता मेघवाल को मिली धमकी
राजस्थान में नहीं थम रहा बाल विवाह का मामला, एक ही दिन में सामने आएं 2 मामले
Udaipur engineering student stole cash and jewellery worth Rs 5 lakh after losing money in online gaming
Next Article
उदयपुर: ऑनलाइन गेमिंग में डूबा पैसा तो इंजीनियरिंग के छात्र ने चोरी किए 5 लाख के जेवर-नकदी
Close