विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM Oath Ceremony: बैरिकेड कूदकर सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में घुसने की कोशिश, रोकने में पुलिस के छूटे पसीने

राजस्थान में आज नई सरकार का गठन हो गया. करीब 19 मिनट तक चले शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सबसे पहले भजनलाल शर्मा ने सीएम पद की शपथ ली. इसके बाद दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

Read Time: 3 min
Rajasthan CM Oath Ceremony: बैरिकेड कूदकर सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में घुसने की कोशिश, रोकने में पुलिस के छूटे पसीने

Rajasthan CM Oath Ceremony News: राजस्थान में मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के शुरू होने से कुछ देर पहले रामनिवास उद्यान के ऐतिहासिक अल्बर्ट हाल के एक प्रवेश स्थल पर कुछ लोग जबरन अवरोधक हटाकर कार्यक्रम स्थल में घुस गये, इससे कुछ देर के लिए वहां अराजकता की स्थित पैदा हुई. पुलिस द्वारा रोके जाने की कोशिशों के बावजूद कई लोग अवरोध लांघ गए. हालांकि, बाद में पुलिस प्रवेश रोकने में कामयाब रही. इन लोगों में महिलाएं भी शामिल हैं.

सीएम के शपथ ग्रहण से पहले ही स्थिति को पुलिस अधिकारियों ने मिलकर कंट्रोल कर लिया. इसके बाद बीजेपी विधायक भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री की शपथ ली. इसके बाद दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को राज्यपाल कलराज मिश्र ने डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई. ये शपथ ग्रहण समारोह करीब 19 मिनट तक चला. इस दौरान समर्थकों की भारी भीड़ जमा थी, जिसमें लोग शपथ के बाद जयश्री राम के नारे लगाने लगे थे.

ऐसा 20 साल बाद है जब राजस्थान को दो डिप्टी सीएम मिले हों. राजस्थान में पहली बार उप-मुख्यमंत्री देश में चुनाव के समय ही बने थे. 1952 में हुए पहले चुनाव में राजस्थान के मुख्यमंत्री जयनारायण व्यास बने. तब महवा से विधायक टीकाराम पालीवाल प्रदेश के पहले उप-मुख्यमंत्री बने. उसके बाद 1993 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा जीती और भैरोंसिंह शेखावत मुख्यमंत्री बने, जिसके 1 साल बाद रतनगढ़ से विधायक रहे हरिशंकर भाभरा 6 अक्टूबर 1994 को प्रदेश के दूसरे उप-मुख्यमंत्री बनाए गए. उनका कार्यकाल 4 साल 54 दिन रहा. फिर 1998 में हुए चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनी.

अशोक गहलोत पहली बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने. उसके बाद साल 2003 के दिसंबर महीने में विधानसभा चुनाव होने थे और पार्टी ने चुनावी साल के जनवरी महीने में बनवारी लाल बैरवा और कमला बेनीवाल को डिप्टी सीएम बनाया गया था. यह पहली बार था जब प्रदेश में दो उप-मुख्यमंत्री बनाए गए थे. इसके पंद्रह साल बाद 2018 में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार आई और मुख्यमंत्री बने अशोक गहलोत और उनके डिप्टी के तौर पर सचिन पायलट को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया. हालांकि उनका कार्यकाल डेढ़ साल के करीब रहा. 

ये भी पढ़ें:- राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा, दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close