विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Congress Manifesto: युवाओं को 10 लाख नौकरियां देने का वादा, जानें कांग्रेस के घोषणा पत्र की मुख्य बातें

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र (संकल्प पत्र) को जारी करते हुए कांग्रेस पार्टी ने कहा कि राज्य में सरकार बनते ही सभी के लिए समावेशी योजनाएं लागू की जाएंगी.

Read Time: 4 min
Rajasthan Congress Manifesto: युवाओं को 10 लाख नौकरियां देने का वादा, जानें कांग्रेस के घोषणा पत्र की मुख्य बातें
प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, CM गहलोत, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष Cp जोशी

Rajasthan Assembly Election 2023: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने आज राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिए है. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए जारी घोषणा पत्र को कांग्रेस जन घोषणा पत्र 2 नाम दिया है. घोषणापत्र जारी करते समय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, मुख़्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष CP जोशी सहित पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहे.

कांग्रेस पार्टी का यह घोषणा पत्र किसान कल्याण, रोजगार सृजन, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित रहा. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए जारी हुए इस घोषणापत्र में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं हुई हैं. इसमें युवा, महिला, किसानों और श्रमिकों, गिग वर्कर्स के लिए कानूनों, नीतियों और स्कीमों का ऐलान किया गया है. 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस का घोषणा पत्र लॉन्च किया. साथ ही उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि पूरे देश भर में सामाजिक सुरक्षा दी जाए. आज आर्थिक विकास दर में राजस्थान उत्तर भारत में नंबर वन है. अपने संबोधन में खरगे ने कहा कि हम वही वादे करते हैं जो हम पूरा कर सकें. उन्होंने कहा कि मेनिफेस्टो के वादों को पूरा करने  का काम अगर किसी सरकार ने किया तो वह सिर्फ राजस्थान की कांग्रेस सरकार है

कांग्रेस घोषणा पत्र जारी समय मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रेस कांफ्रेंस में को संबोधित करते हुए कहा, मैं सबसे पहले मेनिफेस्टो कमेटी को बधाई देना चाहूंगा. साथ ही, उन्होंने आगे कहा कि हमने मिशन 2030 को ध्यान में रखते हुए लोगों के सुझाव मांगे थे, उसी को ध्यान में रखते हुए मेनिफेस्टो को तैयार किया गया है.

CM गहलोत ने कहा, मेनिफेस्टो के वादों को पूरा करने का काम अगर किसी सरकार ने किया तो वह सिर्फ राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने ही किया है. आज पूरे देश भर में हमारी (राजस्थान) योजनाओं बात की जा रही है. पूरे देशभर में पेपर लीक को लेकर हमारी सरकार ने कानून बनाया, वहीं आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान भी किया है. 

कांग्रेस घोषणा पत्र की प्रमुख बातें-

1. किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून लाया जाएगा.

2.  चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए किया जाएगा.

3. राज्य में कुल 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा, जिनमें से 4 लाख सरकारी नौकरी शामिल होगी.

4.  पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया कैडर बनाया जाएगा.

5.  गैस सिलेंडर जो कि अभी 500 रु. का मिल रहा है, उसे 400 रु. किया जाएगा.

6.  राज्य में RTE (शिक्षा का अधिकार) कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी.

7.  मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में दिनों को बढ़ाकर 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा.

8.  छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रु. तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड की योजना शुरू होगी.

9.  सरकारी कर्मचारियों को 9,18,27 के साथ चौथी वेतनमान श्रृंखला और अधिकारियों को एपेक्स स्केल (apex scale) दिया जाएगा.

10.  100 लोगों की जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को भी सड़क से जोड़ा जाएगा.

11.  हर गांव और शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाए जाएंगे.

12.  आवास का अधिकार (Right to housing) कानून लाकर सभी को आवास दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Elections 2023 Live Updates: Political Rallies in Rajasthan राजस्थान में लगेगा आज रैलियों का महाकुंभ, पीएम मोदी जयपुर में करेंगे 4 KM रोड शो

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close