विज्ञापन
Story ProgressBack

20 हजार पेंशन, 4 हजार का मेडिकल भत्ता... राजस्थान की डिप्टी CM दिया कुमारी ने किनके लिए किया ये बड़ा ऐलान

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि योजना 2008 (यथासंशोधित) को 1 फरवरी 2024 से प्रभावी करने की वित्तीय स्वीकृति दी. 

Read Time: 2 min
20 हजार पेंशन, 4 हजार का मेडिकल भत्ता... राजस्थान की डिप्टी CM दिया कुमारी ने किनके लिए किया ये बड़ा ऐलान
डिप्टी सीएम दिया कुमारी (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश को बड़ी सौगात दी है. दिया कुमारी ने राजस्थान लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि योजना 2008 (संशोधित) को 1 फरवरी 2024 से प्रभावी करने की वित्तीय स्वीकृति दी है. उल्लेखनीय है कि 2019 की स्थिति के अनुसार राज्य में 1405 लाभार्थी थे. उनमें से 1 फरवरी 2024 को जीवित लोकतंत्र सेनानियों को प्रति माह 20 हजार रूपये पेंशन और 4 हजार रूपये प्रतिमाह चिकित्सा सहायता के रूप में राशि दी जाएगी.

भूतपूर्व सैनिकों के मानदेय में 10% की वृद्धि

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने  भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण का ध्यान रखते हुये उनके मानदेय में भी 1 अप्रैल 2024 से 10% की वृद्धि  को स्वीकृति दी है.

समूह दुर्घटना बीमा योजना का कार्यकाल एक वर्ष के लिये बढाया

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राज्य सरकार की कर्मचारी कल्याण की नीति अनुसार राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिये समूह दुर्घटना बीमा योजना का कार्यकाल 1 मई 2024 से 30 अप्रैल 2025 तक फिर से एक वर्ष के लिये बढ़ाने की वित्तीय सहमति दी है.

इनके भी मानदेय में 10% की वृद्धि

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बजट घोषणा के अनुसार स्वायत शासन विभागों के स्थानीय शहरी निकायों के पार्षदों, मेयर, सभापति और अध्यक्ष के मानदेय की वर्तमान दरों में 10% की वृद्धि की है. इससे संबंधित अधिनियम/ नियम में संशोधन की वित्तीय सहमति दी गई है.

राजस्थान लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि योजना 2008 को 1 फरवरी 2024 से प्रभावी वित्त विभाग ने स्वीकृति दी है. मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राज्य सरकार के कर्मचारी कल्याण की नीति के अनुसार राज्य के सरकारी कर्मचारीयों का समूह दुर्घटना बीमा 1 मई से 2024 से 30 अप्रैल 2025 तक बढ़ाया.

भूतपूर्व सैनिकों के मानदेय में 10 फीसदी की वृद्धि 
1 अप्रैल 2024 से 10% मानदेय वृद्धि की स्वीकृति

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनावः कांग्रेस नेता ने की भाजपा प्रत्याशी की स्वागत, तस्वीर सामने आते ही चढ़ा सियासी पारा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close