विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

राजस्थान में BJP का कोई CM फेस नहीं, 2 सितंबर से परिवर्तन यात्रा, लोगों की राय से बनेगा मेनिफेस्टो

राजस्थान में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. भाजपा ने राजस्थान का रण जीतने के लिए परिवर्तन यात्रा निकालने का ऐलान किया है. 2 सितंबर से भाजपा पूरे प्रदेश के लिए परिवर्तन यात्रा निकालेगी.

Read Time: 5 min
राजस्थान में BJP का कोई CM फेस नहीं, 2 सितंबर से परिवर्तन यात्रा, लोगों की राय से बनेगा मेनिफेस्टो
जयपुर स्थित पार्टी मुख्यालय में भाजपा की बैठक में शामिल नेता.

राजस्थान में आगामी चुनाव के मध्यनजर भारतीय जनता पार्टी सत्ता परिवर्तन को लेकर अब परिवर्तन यात्रा निकालने जा रही है. जिसको लेकर बीजेपी की ओर से तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है. यात्रा के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी प्रदेश की सभी 200 विधानसभा सीटों तक पहुंचाने का प्रयास करेगी. और इस यात्रा के पीछे एक बड़ा मकसद यह भी है की प्रदेश के तमाम भाजपा नेताओं को एक मंच पर लाकर एकजुटता का संदेश दिया जाए. यह यात्रा लगभग 23 दिनों तक पूरे प्रदेश में चलेगी. दूसरी ओर मंगलवार को चुनाव प्रबंधन और चुनाव संकल्प समिति की बैठक हुई. जिसमें यह बताया गया कि भाजपा लोगों से राय लेकर अपना मेनिफेस्टो बनाएगी.

गुड गवर्नेंस और डेवलपमेंट हमारा आधारः मेघवाल

भाजपा मुख्यालय में हुई संकल्प पत्र समिति की बैठक में चुनाव को लेकर अहम मुद्दों पर चर्चा हुई, समिति के संयोजक अर्जुन राम मेघवाल ने कहा गुड गवर्नेंस और डेवलपमेंट हमारे संकल्प का आधार होगा. संकल्प पत्र तैयार करने के लिए अब समिति के मेंबर जाएंगे जनता  के बीच. चुनाव को लेकर जनता की नब्ज टटोलेंगे, सभी वर्गों से जिलेवार संवाद किया जाएगा. अलग-अलग जिलों में समिति के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

सभी वर्गों से चर्चा कर मेनिफेस्टो बनाएगी भाजपा

मेघवाल ने आगे बताया कि संभागवार बैठकें होंगी, पत्रकारों से भी अलग वार्ताकार मेनिफेस्टो तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही एडवोकेट, डॉक्टर, इंजीनियर, किसान, मजदूर, युवा, महिला सभी से चर्चा कर संवाद का खाका तैयार करेंगे. शैक्षिणिक और धार्मिक संगठनों से भी चुनाव को देखते हुए चर्चा की जाएगी. मंदिर सहित तमाम धार्मिक स्थलों पर जाकर चर्चा करेंगे. चारों चुनावी परिवर्तन यात्रा में भी सुझाव संकल्प पेटिका के माध्यम से जनता के सुझाव लिए जाएंगे. 200 विधानसभा क्षेत्रों में आकांक्षा संकल्प सुझाव पेटी के माध्यम से आम जनता अपने सुझाव इस पेटी में डाल सकेगी. इन सुझावों के साथ जन संघर्ष यात्रा के सुझावों को भी शामिल किया जाएगा.

मंगलवार को संकल्प पत्र समिति के साथ-साथ चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक का भी आयोजन हुआ. जिसमें चुनाव संबंधी प्रबंधनों को लेकर चर्चा की गई. जिसके संयोजक पूर्व सांसद नारायण पंचारिया रहे बैठक में समिति के अन्य सदस्य भी शामिल हुए. जिसमें बताया गया कि भाजपा राज्य में परिवर्तन यात्रा निकालेगी. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की तैयारी

- 2 सितंबर से भाजपा पूरे राजस्थान के लिए परिवर्तन यात्रा निकालने जा रही है.
- 2 सितंबर को सवाई माधोपुर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर से यह यात्रा शुरू होगी, जिसमें सभी प्रमुख नेता शामिल होंगे.
- 3 सितंबर को डूंगरगढ़ के बानेश्वर धाम से रवाना होकर कोटा तक जाएगी.
- 4 सितंबर को हनुमानगढ़ के गोगामेढ़ी धाम से शुरू होकर अलवर तक जाएगी परिवर्तन यात्रा.
- 5 सितंबर को जैसलमेर के रामदेवरा धाम से यात्रा शुरू होगी, जो कि जोधपुर तक का सफर तय करेगी.
- परिवर्तन यात्राओं की रवानगी में जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी भी मौजूद रह सकते हैं.

यात्रा का समापन जयपुर में, पीएम मोदी करेंगे संबोधित

यह परिवर्तन यात्रा प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों तक जाएगी. यात्रा के जिले में पहुंचने पर सभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें जिले भर के कार्यकर्ता शामिल होंगे. यात्रा 23 दिन में पूरी की जाएगी. और यात्रा के अंत में 25 सितंबर को जयपुर में एक बड़ी सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे.
 

भाजपा की अभी तक की चुनावी रणनीति से यह बात साफ है कि पार्टी अभी सीएम फेस डिक्लियर नहीं कर रही है. इसका मतलब है कि पार्टी पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी. प्रदेश के सभी नेता एकजुट होकर चुनाव प्रचार करेंगे. 

राज्य के सभी बड़े नेता होंगे शामिल

परिवर्तन यात्रा में प्रदेश के तमाम बड़े नेता शामिल होंगे. क्योंकि इस परिवर्तन यात्रा की तारीख एक नहीं है, बल्कि अलग-अलग दिन यह यात्रा निकाली जाएगी, जिससे कि सभी नेता यात्रा में शामिल हो सके. वही इस यात्रा में यात्रा संयोजक व सहसंयोजक भी बनाए जाएंगे. इनके साथ कार्यकर्ताओं की एक टीम रहेगी जो कि सोशल मीडिया व अन्य व्यवस्थाओं को संभालेगी.

यह भी पढ़ें - "साढ़े 4 साल काम किया होता तो मुख्यमंत्री को गारंटी बांटने की जरूरत नहीं पड़ती"
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close