विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

राजस्थान को मिली पहली ब्लड कंपोनेंट मशीन, कई बीमारियों की एक बार में होगी जांच

प्रदेश की पहली ब्लड कंपोनेंट एक्स्ट्राक्टर एंड कैमिल्युमिनेसन्स मशीन अब लोगो के जीवन को आसान बनाने के लिए राधा मोहन मेहरोत्रा ग्लोबल हॉस्पिटल ट्रॉमा सेंटर (आबू रोड) में स्थापित की गई है

Read Time: 4 min
राजस्थान को मिली पहली ब्लड कंपोनेंट मशीन, कई बीमारियों की एक बार में होगी जांच

राजस्थान को पहली ब्लड कंपोनेंट मशीन मिल गई है. आबू रोड के राधा मोहन मेहरोत्रा ग्लोबल हॉस्पिटल ट्रॉमा सेंटर में इसे इंस्ट्राल किया गया है. इस मशीन के मिलने के बाद अब कई बीमारियों की एक बार में जांच संभव होगी. सोमवार को विधायक समाराम गरासिया ने प्रदेश की पहली ब्लड कंपोनेंट मशीन शुभारंभ किया. यह मशीन राधा मोहन मेहरोत्रा ग्लोबल हॉस्पिटल ट्रॉमा सेंटर (आबू रोड) में स्थापित की गई है.अब अलग-अलग बीमारियों की एक बार में जांच संभव हो सकेगी.  इस मशीन से एक-दूसरे में फैलने वाली बीमारी जैसे -एचआईवी, एचबीएसएजी, एचसीवी, वीडीआरएल की  विंडो पीरियड में डिटेक्ट करती है.

ब्लड की टेस्टिंग होगी फास्ट
 राधा मोहन मेहरोत्रा ग्लोबल हॉस्पिटल ट्रॉमा सेंटर आबू रोड में प्रदेश की पहली ब्लड कंपोनेंट एक्स्ट्राक्टर एंड कैमिल्युमिनेसन्स मशीन को स्थापित किया गया है। इस मशीन से एक साथ अलग-अलग बीमारियों की जांच की जा सकेगी. साथ ही मरीजों को ब्लड टेस्टिंग की फास्ट सुविधा मिलेगी. साथ ही इससे ब्लड के कंपोनेंट अलग किए जाएंगे. इस कार्य में विशेष रूप से रोटरी क्लब ऑफ़ अहमदाबाद रिवरफ्रंट, क्यूपर्टिनो का रोटरी क्लब का भी सहयोग रहा.
  
कई सारी संस्थाओं ने मिलकर किया है योगदान 

उद्घाटन कार्यक्रम में आए आबू रोड-पिंडवाड़ा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि ब्लड बैंक में नई मशीनें आने से यहां अब मरीजों को जल्द जांच रिपोर्ट मिल सकेगी. अस्पताल में सुविधाएं बढ़ने से इसका लाभ आसपास के मरीजों को मिलेगा. ग्लोबल हॉस्पिटल द्वारा मरीजों के लिए बहुत ही अच्छी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह चेरिटेबल हॉस्पिटल लोगों को सामने एक उदाहरण है. परियोजना अध्यक्ष पराग फतेहपुरिया, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बलवंत सिंह चिराना, डीआरएफसी ललित शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए.

कम दाम पर बेहतर से बेहतर सेवाएं अब संभव 
ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के मैनेजिंग ट्रस्टी व ब्रह्माकुमारीज़ के महासचिव बीके बीके निर्वैर भाई ने कहा कि ट्रामा सेंटर में नई मशीनें आने से निश्चित रूप से मरीजों को लाभ मिलेगा. जल्दी से जल्दी जांच रिपोर्ट मिल सकेंगी. ग्लोबल हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. प्रताप मिड्‌ढा ने कहा कि अस्पताल की स्थापना से लेकर आज तक हमारा प्रयास रहा है कि हम मरीजों को कम दाम पर बेहतर से बेहतर सेवाएं कराएं. हॉस्पिटल में लगातार नई अत्याधुनिक मशीनों के आने से निश्चित रूप से इनका लाभ मरीजों को मिलेगा. गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए हॉस्पिटल द्वारा कई विशेष सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. हाल ही में सीटी स्कैन मशीन स्थापित की गई है. इससे अब लोगों को बड़े शहर के लिए नहीं जाना पड़ेगा. अपने शहर में यह सीटी स्कैन की सुविधा मिल सकेगी.

ब्लड कंपोनेंट मशीन खून में शामिल तत्वों को करेगी अलग-अलग
ब्लड बैंक के प्रभारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि ब्लड कंपोनेंट मशीन खून में शामिल तत्वों को अलग-अलग कर देती है. यह मशीन लाल रक्त कणिकाएं (आरबीसी), श्वेत रक्त कणिकाएं (डब्ल्यूबीसी), प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा (एफएफपी) को अलग-अलग कर देती है. थैलीसीमिया के मरीजों को आरबीसी, डेंगू के मरीजों को प्लेटलेट्स, जले मरीजों को प्लाज्मा, एफएफपी और एड्स के मरीजों को डब्ल्यूबीसी की जरूरत पड़ती है. ऐसी स्थिति में मरीज को पूरी बोतल खून चढ़ाने की जगह आवश्यक तत्व ही चढ़ाए जाते हैं.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close