विज्ञापन
Story ProgressBack

स्कूल के प्रिंसिपल का अनूठा नवाचार, नए साल पर खुद के खर्च पर छात्रों को करवाई हवाई यात्रा

स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा अनूठा नवाचार देखने को मिला है. जहां प्रिंसिपल ने खुद के खर्च पर छात्रों को हवाई यात्रा के साथ दिल्ली पर्यटन का टूर करवाया.

Read Time: 3 min
स्कूल के प्रिंसिपल का अनूठा नवाचार, नए साल पर खुद के खर्च पर छात्रों को करवाई हवाई यात्रा
स्कूल प्रिंसिपल का अनूठा नवाचार

Rajasthan News: राजस्थान के सीकर जिले में प्रिंसिपल द्वारा एक अनूठे नवाचार का खबर सामने आया है. यहां स्कूल के प्रिंसिपल ने छात्रों को खुद के खर्च पर हवाई यात्रा करवायी. इसके साथ पर्यटन स्थल भी घुमाए. श्रीमाधोपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश कुमार अंकुर ने विद्यालय के बच्चों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने का अनूठा नवाचार किया है. प्राचार्य ने लगातार तीन सत्रों से 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बालक-बालिकाओं को स्वयं के खर्चे पर हवाई यात्रा करवाया है.

प्रधानाचार्य ने खर्च किये 55 हजार रुपये

विद्यालय के नवाचारों एवं शिक्षकों और विद्यार्थियों के परिश्रम के फलस्वरुप ही लगातार चार वर्षो से विद्यालय का परिणाम उत्कृष्ट रहा है. प्राचार्य ने इस बार भी उत्कृष्ट परिणाम देने वाले चार विद्यार्थियों को 30 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक दो दिन जयपुर से दिल्ली हवाई यात्रा पर लेकर गए. इसके लिए उन्होंने करीब 55000 रुपये खर्च हुए. प्राचार्य ने स्वयं ही पूरा खर्चा वहन किया है.

दिल्ली पर्यटन का छात्रों ने उठाया लुफ्त

प्रधानाचार्य राजेश कुमार अंकुर ने बताया कि यात्रा का मकसद विद्यालय के बच्चों में प्रतिस्पर्धा का भाव जगाना है. इस बार विद्यालय के चार विद्यार्थी दशरथ सैनी, अजय योगी , लवली शर्मा और शिवानी कुमावत को दिल्ली का भ्रमण करवाया गया. जहां ऐतिहासिक स्थल,  प्रशासनिक भवन, प्रौद्योगिकी एवं धार्मिक स्थल का भ्रमण करवाया गया. जिनमें लाल किला, राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री मेमोरियल स्थल, इंडिया गेट, अमर जवान ज्योति, शहीद स्मारक स्थल, राजघाट स्थल, शक्ति स्थल, शांति स्थल, हुमायूं का मकबरा, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र अक्षरधाम, कमल मंदिर, तथा बांग्ला साहिब गुरुद्वारे का भ्रमण करवाया गया.

पिछली बार भी 50 हजार खर्च कर छात्रों को ले गए थे उदयपुर

प्रधानाचार्य द्वारा पिछली बार भी तीन टॉपर्स बच्चों को जयपुर से उदयपुर की दो दिवसीय हवाई यात्रा व भ्रमण करवाया था. जिसमें करीब 50 हजार रुपये खर्च हुए थे. हवाई यात्रा के साथ टूर का सारा खर्चा भी प्रधानाचार्य खुद उठाते हैं.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं बाड़मेर की रूमा देवी, जिन्हें मिला अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का न्योता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close