विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं बाड़मेर की रूमा देवी, जिन्हें मिला अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का न्योता

बाड़मेर के छोटे से गांव की रूमा देवी को ऐतिहासिक समारोह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का हिस्सा बनने के लिए विशिष्ट महानुभाव श्रेणी का निमंत्रण दिया गया है.

Read Time: 4 min
कौन हैं बाड़मेर की रूमा देवी, जिन्हें मिला अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का न्योता
रूमा देवी को मिला अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का न्योता

राजस्थान के जोधपुर की रूमा देवी ने भी शायद ही कभी सोचा हो कि उन्हें अमरीका में लेक्चर देने का मौका मिलेगा. रूमा देवी के हुनर का डंका हावर्ड यूनिवर्सिटी तक बज चुका है, 8वीं पास रूमा देवी ने करीब 22 हजार महिलाओं को रोजगार मुहैया करवाया है. बाड़मेर के छोटे से गांव की रूमा देवी आज महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं. उन्होंने अपने हुनर के बल पर विदेशों तक अपना लोहा मनवाया है. अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट की तरफ से बाड़मेर की रूमा देवी को निमंत्रण मिला है. 

ऐतिहासिक समारोह का हिस्सा बनेंगी रूमा देवी

इस ऐतिहासिक समारोह का हिस्सा बनने के लिए बाड़मेर की रूमा देवी को भी विशिष्ट महानुभाव श्रेणी का निमंत्रण दिया गया है. अनेक पुरस्कारों से सम्मानित रूमा देवी महिला सशक्तीकरण तथा सामाजिक कार्यों के लिए विश्व भर में जानी जाती है. इस उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश के चुनिंदा लोगों को न्योता मिल रहा है. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने हालिया राजस्थान दौरे पर जैसलमेर में अपने दिए उद्बोधन में रूमा देवी की देश व विदेश में देश का सम्मान बढाने के लिए विशेष सराहना की थी.

कौन बनेगा करोड़पति में रह चुकी हैं प्रतिभागी

कौन बनेगा करोड़पति में रह चुकी हैं प्रतिभागी

केबीसी में जीते थे 12 लाख 50 हजार रुपये

रूमा देवी ने अपनी काबिलियत 'कौन बनेगा करोड़पति' में भी दिखाया है, वो अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर नजर आई थीं. उन्होंने अमिताभ बच्चन के सवालों को बखूबी जवाब देकर 12 लाख 50 हजार रुपये जीते थें.

कशीदाकारी के हुनर को बनाया हथियार

रूमा को बचपन से ही कशीदाकारी का काम पसंद था, इस हुनर को उन्होंने अपना हथियार बनाया और वो एक एनजीओ से जुड़ गईं. साल 2010 में उन्हें एनजीओ का अध्यक्ष बना दिया गया. आज रूमा देवी की पहचान फैशन डिजाइनर की है. जिनके कशीदाकारी कपड़ों की विदेशों तक मांग है.

रूमा देवी

रूमा देवी

नारी शक्ति अवार्ड से सम्मानित

रूमा के हुनर और उनकी काबिलियत की वजह से उन्हें हावर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने के लिए बुलाया गया था. हजारों विदेशी के सामने रूमा ने लेक्चर देकर राजस्थान सहित भारत का मान बढ़ाया. वहीं महिला दिवस पर 2018 में उन्हें राष्ट्रपति ने नारी शक्ति अवार्ड से सम्मानित किया था.

ऐतिहासिक होगा समारोह 

ट्रस्ट के महासचिव संपत राय ने एक बयान में कहा कि भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में लगभग 4000 संतों और 2200 प्रमुख शख्सियतों को आमंत्रित किया गया है। इसमें सियासत, खेल, बॉलीवुड, उद्योग और अध्यात्म से जुड़ी तमाम नाम चीन हस्तियों को निमंत्रण दिया गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. साथ ही इस कार्यक्रम में देश और विदेश की दिग्गज हस्तियाँ शामिल हो रही है.

अपने बेटे के साथ रुमा देवी

अपने बेटे के साथ रुमा देवी

 ये सेलिब्रिटी शामिल होगी 

मिडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से इस ऐतिहासिक समारोह में योग गुरु बाबा रामदेव, तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, प्रमुख दर्शनों के शंकराचार्यों सहित प्रतिष्ठित साधु संतों को निमंत्रण दिया गया है.

वहीं क्रिकेटर व भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, इसरो निदेशक निलेश देसाई तथा प्रमुख औद्योगिक समूह से रतन टाटा, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी तथा वहीं बॉलीवुड से अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, माधुरी, आलिया भट्ट, साउथ के मशहूर एक्टर्स रजनीकांत, चिरंजीवी, यश प्रभास के शामिल होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति फाइनल, केंद्रीय मंत्री ने शेयर की पहली तस्वीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close