विज्ञापन
Story ProgressBack

Ayodhya Ram Mandir Idol: अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति फाइनल, केंद्रीय मंत्री ने शेयर की पहली तस्वीर

Ayodhya Ram Mandir Opening: अयोध्या में निर्माणधीन राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होना है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. मंदिर के अभिषेक के समय ही भगवान राम की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा.

Read Time: 4 min
Ayodhya Ram Mandir Idol: अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति फाइनल, केंद्रीय मंत्री ने शेयर की पहली तस्वीर
अयोध्या राम मंदिर.

Ram Mandir: अयोध्या में निर्माणधीन भव्य राम मंदिर के अभिषेक के वक्त भगवान राम की जिस मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा, उसका चयन नए साल के पहले दिन ही कर लिया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) ने खुद इस बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए रामभक्तों को बड़ी जानकारी दी है.

'जहां राम, वहां हनुमान'

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपने आधिकारिक 'एक्स' अकाउंट से भगवान राम की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ''जहां राम हैं, वहां हनुमान हैं'. अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति का चयन फाइनल हो गया है. हमारे देश के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार, हमारे गौरव योगीराज अरुण के द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी. यह राम हनुमान के अटूट रिश्ते का एक और उदाहरण है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हनुमान की भूमि कर्नाटक से रामललानी के लिए यह एक महत्वपूर्ण सेवा है.'

कैसे हुआ मूर्ति का चयन?

सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में ये हुई है. इस दौरान अलग-अलग मूर्तिकारों द्वारा बनाए गए तीनों डिजाइनों को मेज पर रखा गया. इस दौरान 51 इंच ऊंची मूर्ति के तीन डिजाइनों को सबसे अच्छी दिव्यता के आधार पर परखा गया. ये भी देखा गया कि रामलला की तीनों मूर्ति में बच्चे वाली झलक किसमें दिख रही है. इसी आधार पर अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति का बोर्ड ने चयन किया. उनकी मूर्ति को सबसे ज्यादा वोट मिले. अब 22 जनवरी को मंदिर के अभिषेक के समय इसे गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा.

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा 

ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने कहा, 'अभिषेक समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों की अवधि में आयोजित किया जाएगा. 16 जनवरी को मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे. सरयू नदी के तट पर 'दशविध' स्नान, विष्णु पूजा और गायों को प्रसाद दिया जाएगा. इसके बाद 17 जनवरी को भगवान राम की बाल स्वरूप (राम लला) की मूर्ति लेकर एक जुलूस अयोध्या पहुंचेगा. मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे. 18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे. 19 जनवरी को, पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, इसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में 'कोल्ड डे': सुन्न कर देने वाली ठंड से कांपे लोग, IMD ने जारी किया घने कोहरे का अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close