मुफ्त राशन योजना में बदलाव की तैयारी, राजस्थान में लोगों को गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा, जानिए कारण

Free Ration Scheme: कोरोना काल में शुरू हुए खाद्य सुरक्षा योजना के मुफ्त राशन स्कीम के तहत देश के 80 करोड़ लोगों हर माह राशन दिया जाता है. राजस्थान में करीब 4.46 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत हर माह राशन दिया जा रहा है. लेकिन अब सरकार इस योजना में बदलाव की तैयारी में है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Change in Free Ration Scheme: कोरोना काल में शुरू हुए खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार देश के 80 करोड़ लोगों को हर माह मुफ्त राशन देती है. इस योजना की शुरुआत कोरोना के समय हुई थी. लेकिन बाद में इसे बढ़ाते-बढ़ाते अभी तक चलाया जा रहा है. बात राजस्थान की करें तो प्रदेश में 4.46 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना के मुफ्त राशन स्कीम के तहत हर माह राशन मिलता है. लेकिन इस योजना में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सरकार मुफ्त राशन स्कीम के तहत लोगों को गेहूं के बदले बाजरा देगी. इसके लिए सरकार जल्द योजना बना सकती है. 

राजस्थान में गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा

दरअसल राजस्थान में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए लगातार भाजपा किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए हर संभव कार्य कर रही है. राजस्थान के भजन लाल सरकार चाहे किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया करवाने की हो या फिर मुफ्त बीज देने की योजना हो योग्य व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए उच्च अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है. राजस्थान में तकरीबन 4.46 करोड़ मुफ्त राशन योजना के तहत लाभार्थियों को अब 5 किलो गेहूं के बदले बाजरा सरकार की तरफ से मुफ्त दिया जाएगा. इसको लेकर जल्द सरकार योजना बना सकती है. 

Advertisement

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विभाग द्वारा भेजे गए इस प्रस्ताव को लेकर चर्चा की है. समर्थन मूल्य पर खरीदे गए बाजरे को नवंबर दिसंबर और जनवरी में खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लाभार्थियों को मुफ्त में गेहूं के बदले बाजरा दिया जाएगा. इसके लिए सरकार जल्द ही बजट सत्र में बाजरे की खरीद की घोषणा कर सकती है. 

Advertisement

श्री अन्न को बढ़ावा देने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने और किसने की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से सरकार ने योजना को धरातल पर उतारा है इस योजना के तहत ज्वार, बाजरा, रागी और जो जैसे मोटे अनाज की बुवाई पर जोर दिया है. हाल ही में राजस्थान की भजनलाल सरकार ने किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूती देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए से बढ़कर ₹8000 कर दिए हैं. वही राजस्थान की सरकार के द्वारा किसानों को मुफ्त बीजों के कीट प्रदान कर रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में नमक की हेराफेरी, सरकारी कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है डीडवाना झील का नमक

Advertisement