विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के स्कूलों में टीचर्स की कमी, ऑनलाइन स्टडी के जरिए पूरा कराया जा रहा कोर्स, 3 महीने बाद होनी हैं बोर्ड की परीक्षाएं

राजस्थान के स्कूलों में लेक्चरर और सैकंड ग्रेड टीचर्स के खाली पदों का आंकड़ा 54 हजार से ज्यादा तक पहुंच चुका है. ऐसे में स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम नजदीक आ रहे हैं और बच्चो का कोर्स पूरा करवाने के लिए ऑनलाइन क्लास का सहारा लेना पड़ रहा है.

Read Time: 4 min
राजस्थान के स्कूलों में टीचर्स की कमी, ऑनलाइन स्टडी के जरिए पूरा कराया जा रहा कोर्स, 3 महीने बाद होनी हैं बोर्ड की परीक्षाएं
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Teacher Posts Vacant: राजस्थान में शिक्षा का ढांचा चरमराया हुआ है. स्टाफ की कमी के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है. अभी स्कूलों में अर्ध वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं और  मार्च-2024 में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं हैं. अर्धवार्षिक परीक्षा पूरी होने के बाद मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों के पास सिर्फ तीन महीनों का समय बचेगा. लेकिन स्कूलों में  स्टाफ की कमी की वजह से ऑनलाइन स्टडी के जरिए कोर्स को पूरा करवाया जा रहा है. 

रिक्त पदों को जल्द भरने की जरूरत

भर्ती प्रक्रिया का हाल तो यह है कि साल 2023 खत्म होने वाला है लेकिन अभी तक पिछले साल की भर्ती प्रक्रिया ही पूरी नहीं हुई है. हालात ऐसे हैं कि स्कूलों में लेक्चरर और सैकंड ग्रेड टीचर्स के खाली पदों का आंकड़ा 54 हजार से ज्यादा तक पहुंच चुका है. अबतक न तो 6 हजार पदों की व्याख्याता भर्ती पूरी हुई है और ना ही 9760 पदों पर 2022 में निकली वरिष्ठ अध्यापक भर्ती पूरी हो पाई है. व्याख्याता भर्ती परीक्षा में 3500 से ज्यादा और सैकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में सात सब्जेक्ट्स के करीब 8800 अभ्यर्थियों को अभी तक पोस्टिंग नहीं मिली है. 

फिलहाल इन्हें दिसम्बर में भी पोस्टिंग मिलने की सम्भावना भी कम ही नजर आती है. हालांकि शिक्षक संगठन शिक्षा निदेशक को ज्ञापन देकर बकाया डीपीसी जल्द करने की मांग भी कई बार कर चुके हैं. शिक्षक नेताओं का कहना है कि पिछले तीन सालों से डीपीसी बकाया है. अगर डीपीसी हो जाती है तो भी काफी पद भरे जा सकेंगे और विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी. 

पदों की संख्या और वर्तमान स्थिति

राजस्थान शिक्षा विभाग में व्याख्याताओं के 55081 पद स्वीकृत हैं. इनमें से 33960 पद भरे हुए हैं और 21121 पद ख़ाली हैं. वहीं सैकंड ग्रेड शिक्षक के पदों की बात करें तो 85468 पद स्वीकृत हैं. जिनमें से 52364 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं और 33104 पद ख़ाली पड़े हुए हैं. 

शिक्षक भर्ती की वर्तमान स्थिति

व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2022 में अब तक 17 विषयों की काउंसलिंग पूरी हो चुकी है. 15 विषयों में चयनित 2022 अभ्यर्थियों के पदस्थापन आदेश भी जारी हो चुके हैं. अभी हिन्दी, कृषि विज्ञान, गृह विज्ञान और कोच सहित लेक्चरर-शारीरिक शिक्षा की रिकमंडेशन आरपीएससी से आना बाकी है. सैकंड ग्रेड भर्ती-2022 के तहत सिर्फ गणित के 918 लोगों को पोस्टिंग मिली है. बाकी के सात विषयों में चयनित करीब 8800 अभ्यर्थियों को मंडल आवंटित होने के बाद काउंसलिंग कर के पोस्टिंग दी जाएगी.

पूरी हो चुकी काउंसलिंग प्रक्रिया

शिक्षा निदेशक कानाराम का कहना है कि व्याख्याता भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जल्द ही उन्हें पोस्टिंग दे दी जाएगी. बाकी विषयों के फार्म आने पर काउंसलिंग का कैलेन्डर जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: 15 दिनों में 5 नहरें टूटने से किसानों की बढ़ी टेंशन, पूर्व कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close