विज्ञापन

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result: राजास्थान में मतगणना की तैयारियां हुई पूरी, 25 लोकसभा क्षेत्रों में बनेंगे 29 केंद्र

Rajasthan Lok Sabha Election: राज्य की 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना की तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई हैं.लोकसभा क्षेत्रों में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result: राजास्थान में मतगणना की तैयारियां हुई पूरी, 25 लोकसभा क्षेत्रों में बनेंगे 29 केंद्र

Rajasthan Lok Sabha Election: लोकसभा चुनावों के 5 चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं. दो चरणों के अभी शेष हैं. 4 जून को मतगणना के लिए सभी राज्यों में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसी कड़ी में राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) ने तैयारियों को लेकर मीडिया से बातचीत की, जहां उन्होंने प्रदेश में मतगणना केंद्र स्थापित करने को लेकर जानकारियां साझा की.

उन्होंने बताया कि, मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. प्रदेश की 25 लोकसभा क्षेत्रों में 29 मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां लोगों के जरिए डाले गए वोटों की गिनती होगी. इसमें सबसे पहले डाक मतपत्र (Ballot Posting) के माध्यम से की गई वोटिंग की गिनती की जाएगी. उसके बाद ईवीएम के जरिए पड़े वोटों की गिनती का सिलसिला शुरू किया जाएगा.

लोकसभा क्षेत्रों में दो-दो बनाए गए मतगणना केंद्र 

बता दें कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य की 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना की तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई हैं. इसके लिए जोधपुर, नागौर, करौली-धौलपुर और गंगानगर लोकसभा क्षेत्रों में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें से ईवीएम मतगणना के लिए कुल 235 कमरे होंगे, जबकि डाक मतपत्रों के लिए 62 कमरों को उपयोग में लिया जाएगा. 

4,033 राउंड में पूरी होगी वोटों की गिनती

इसी के साथ उन्होंने आगे बताया कि राज्य में ईवीएम के जरिए किए गए वोटों की गिनती 4,033 राउंड में पूरी होगी. इसके लिए 2,713 टेबलें लगाई जाएंगी. वहीं डाक मतपत्रों और इलेक्ट्रॉनिक रूप से किए डाक मतपत्र प्रणाली के जरिए किए गए वोटों की गिनती के लिए 800 टेबलें लगाई जाएंगी. इसके लिए कुल 3,500 माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने आगे बताया कि, राज्य में 4 जून यानी मतगणना के दिन वोटों की गिनती के लिए 1,200 से अधिक सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई है. इसी के साथ चुनाव आयोग के जरिए कुल 56 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं.

इसी के साथ 4 जून की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को मतगणना केंद्र और उसके आस पास सुरक्षा के सभी मापदंडों का सख्ती से पालन करने और करवाने के निर्देश दिए गए है.

गौरतलब है कि राजस्थान की 25  लोकसभा सीटों के मतदान दो चरणों में हो चुके है.  पहला चरण 19 अप्रैल और दूसरा 25 मई को संपन्न हुआ था. जिसके बाद 4 जून को रिजल्ट आयेगा. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
रामगढ़ विधानसभा उपचुनावः भूपेंद्र यादव बोले- सारे मनमुटाव भूल कमल निशान पर केंद्रित हो जाएं
Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result: राजास्थान में मतगणना की तैयारियां हुई पूरी, 25 लोकसभा क्षेत्रों में बनेंगे 29 केंद्र
rising rajasthan cm bhajanlal said delhi roadshow received more investment than mumbai
Next Article
Rising Rajasthan: दिल्ली के रोडशो में मुंबई से भी ज्यादा राशि का निवेश हुआ - CM भजनलाल
Close