विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में आफत बनी बारिश, 15 लोगों की मौत; करौली समेत इन जिलों में 72 घंटे भारी

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग जयपुर ने पूर्वी राजस्थान और करौली, सवाई माधोपुर और दौसा समेत आसपास के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है

Rajasthan Weather: राजस्थान में आफत बनी बारिश, 15 लोगों की मौत; करौली समेत इन जिलों में 72 घंटे भारी
Rajasthan weather

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान के अलग-अलग जिलों में मूसलाधार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. तालाब लबालब हैं और बांधों में पानी की भारी आवक हो रही है. पिछले 36 घंटों से हो रही लगातार बारिश के कारण करौली के लोग घरों में बंद होने को मजबूर हो गए हैं. चारों और पानी भरा हुआ है. इसके कारण कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मदद के लिए वहां प्रशासन का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. हालात बेकाबू होते देख जयपुर, भरतपुर, दौसा और सवाई माधोपुर जिलों में सोमवार को स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण अब तक 15 लोगों की जान चली गई है.

पिछले 24 घंटों के मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में कई स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश करौली (Karauli) में 380.0 मिमी दर्ज की गई. राज्य में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Karauli Red Alert

Karauli Red Alert

करौली के लिए जारी रेड अलर्ट

मौसम विभाग जयपुर ने पूर्वी राजस्थान और करौली, सवाई माधोपुर और दौसा समेत आसपास के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मद्देनजर राज्य सरकार ने जयपुर, भरतपुर, दौसा और सवाई माधोपुर जिलों के सभी स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया है.

आगामी पांच से छह दिन जारी रहेगी भारी बारिश

उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र इस क्षेत्र में सक्रिय है. इसके असर से इसके आसपास के इलाकों में अगले तीन दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना है. वहीं मानसून ‘ट्रफ लाइन' आज बीकानेर और परिसंचरण तंत्र से होकर गुजर रही है. इसके प्रभाव से अगले एक सप्ताह तक पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की प्रबल संभावना है. जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग में मानसून के सक्रिय रहने और कुछ स्थानों पर अगले पांच से सात दिन तक भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की प्रबल संभावना है.अगले पांच से छह दिन तक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. शेखावाटी क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
उदयपुर में छात्रा को खींच ले गया पैंथर, जंगल में टुकड़ों में मिली लाश
Rajasthan Weather: राजस्थान में आफत बनी बारिश, 15 लोगों की मौत; करौली समेत इन जिलों में 72 घंटे भारी
Body of CA student found in pond in Udaipur, uproar over suspicion of murder, police accused of negligence
Next Article
उदयपुर में CA टॉपर छात्रा की तालाब में मिली लाश, हत्या की आशंका पर हंगामा, उसी जगह लड़के की लाश मिलने से सनसनी
Close