विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

Pump Operators Strike: राजस्थान में पेट्रोल पंप डीलर्स की हड़ताल, जानें किस जिले में कैसा है हाल?

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन जयपुर द्वारा घोषित की गई 12 घंटे की सांकेतिक हड़ताल का असर कई जिलों में देखने को मिला. यह हड़ताल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे रखी गई थी.

Read Time: 5 min
Pump Operators Strike: राजस्थान में पेट्रोल पंप डीलर्स की हड़ताल, जानें किस जिले में कैसा है हाल?
जैसलमेर में पेट्रोल भरवाते ग्राहक
झुझंनु:

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन जयपुर द्वारा घोषित की गई 12 घंटे की सांकेतिक हड़ताल का असर कई जिलों में देखने को मिला. यह हड़ताल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे रखी गई थी. डीलर्स एसोसिएशन का मानना है कि वैट को कम किया जाना चाहिए, जिससे आम जनता को राहत मिले और महंगाई पर भी लगाम लगे.

क्या है जैसलमेर का हाल

जैसलमेर में सभी जगहों पर रोजमर्रा की तरह पेट्रोल डीलर पंप पर सामान्य रूप से लोग वाहनों में पेट्रोल भरवाते नजर आए. इसके चलते शहर में सम्पूर्ण हड़ताल के बावजूद हड़ताल का कोई असर नजर नहीं आया. पेट्रोल पम्प संचालकों कें अनुसार RAS की प्रारम्भिक परीक्षा, रिमोट एरिया व पर्यटन सिटी को देखते हुए आज पम्प बंद नही है.

वैट अधिक वसूलने को लेकर फिर हड़ताल की घोषणा

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर सरकार द्वारा वैट अधिक वसूलने को लेकर रविवार को फिर बंद की घोषणा हुई है, लेकिन जैसलमेर के पेट्रोल पंप मालिकों ने हड़ताल का समर्थन नहीं करते हुए अपने पेट्रोल पंप आम दिनों की तरह ही खुले रखे. इससे लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो रही है.जैसलमेर जिले में कुल 58 पेट्रोल पंप हैं. सभी पेट्रोल पंप आम दिनों की तरह खुले हैं और लोगों ने पेट्रोल डीजल भी भरवाया.

झुंझुनूं में हड़ताल से दिखे लोग हाल-बेहाल

पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनरत पेट्रोलियम एसोसिएशन के आह्वान पर रविवार सुबह छह से शाम छह बजे तक जिले के 148 पेंट्रोल पम्प सांकेतिक हड़ताल के तहत बंद हैं. इससे जिले में पेट्रोल और डीजल की किल्लत होनी शुरू हो गई है, जिससे लोगों का हाल-बेहाल रहा. 

डीडवाना जिले में बेअसर दिखा हड़ताल 

डीडवाना में  पेट्रोल पंप हड़ताल का कोई असर नहीं नजर आ रहा है. डीडवाना के सभी पेट्रोल पंप सुचारू रूप से चालू है, जहां पेट्रोल डीजल की लगातार बिक्री हो रही है. हालांकि पेट्रोल पंपों की चेतावनी को देखते हुए सुबह से ही पेट्रोल पंपों पर वाहन चालकों की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई. यहां संचालित पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि अभी तक हड़ताल का स्पष्ट निर्णय नहीं हुआ है. इस कारण उन्होंने अपने पेट्रोल पंप चालू रखे हैं.

हड़ताल से हनुमानगढ़ में लोग हैं हलकान

सरकार की ओर से कोई सकारात्मक पहल नहीं होने के चलते रविवार को जिले में पेट्रोल पंप सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक बंद किए हुए हैं. जिले के पंप संचालकों का कहना है कि सरकार ने अगर अभी भी उनकी जायज मांगों की ओर कोई सकारात्मक पहल नहीं की तो वह 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे, आज पेट्रोल-डीजल नहीं मिलने से जहां आम उपभोक्ताओं को परेशान देखा गया. वहीं, आरएएस परीक्षार्थियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए परेशान होना पड़ा.

श्रीगंगानगर में 6 बजे तक रहेगी परेशानी

पेट्रोल पम्पों पर रविवार शाम छह बजे तक पेट्रोल और डीजल नहीं मिलेगा. श्रीगंगानगर में हड़ताल का असर देखने को मिल रहा है, जहां मांगें नहीं माने पर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी गई है. पंजाब के मुकाबले श्रीगंगानगर में पेट्रोल करीब 14 रुपे प्रति लीटर महंगा है, वहीं, डीजल के दामों में भी पंजाब के मुकाबले 10 रुपए प्रति लीटर का अंतर है. श्रीगंगानगर में पूरे भारत का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल  मिलता है.

सीकर में सांकेतिक हड़ताल का असर असर नहीं

पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा घोषित एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल व बंद का असर सीकर जिले में देखने को नहीं मिला रहा है. हालांकि प्रदेश के कई जिलों में आज रविवार से सांकेतिक हड़ताल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रखी गई है. लेकिन जिले में किसी भी पेट्रोल पंप पर हड़ताल का असर देखने को नहीं मिला रहा. सभी जगह रोजमर्रा की तरह पेट्रोल डीलर पंप पर सामान्य रूप से वाहनों में लोग पेट्रोल भरवाते नजर आए.

ये भी पढ़ें-RPSC RAS Pre Exam 2023: 10 बजते ही बंद हुए एग्जाम सेंटर के गेट, 1 मिनट लेट होने पर भी नहीं मिला प्रवेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close