विज्ञापन

राजस्थान में अब स्कूली छात्राओं को मिलेगी 'केसरिया साइकिल', मदन दिलावर ने बताया रंग बदलने का कारण

राजस्थान की शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने ऐलान किया है कि अब प्रदेश की छात्राओं को केसरिया रंग की साइकिल वितरित की जाएगी.

राजस्थान में अब स्कूली छात्राओं को मिलेगी 'केसरिया साइकिल', मदन दिलावर ने बताया रंग बदलने का कारण

Rajasthan News: राजस्थान में एक दशक से भी ज्यादा समय से सरकारी स्कूलों में छात्राओं को निःशुल्क साइकिल (Free Cycle) वितरण योजना चलाई जा रही है. इस योजना से काफी फायदा भी हुआ है जिससे सरकारी स्कूल से दूर हो रही छात्राओं को न केवल फिर से सरकारी स्कूल से जोड़ा है, बल्कि उन्हें आगे बढ़ने का मौका भी मिला है. छात्रों को मुफ्त साइकिल मिलने से उनका शिक्षा से लगाव भी बढ़ा है. योजना के तहत सरकारी स्कूल की 9वीं तक की छात्राओं को निःशुल्क साइकिल प्रदान की जा रही है. जिससे उन्हें स्कूल पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो.

राजस्थान में अब वितरित होगी केसरिया साइकिल

वहीं इस साल भी स्कूली छात्राओं को साइकिल वितरण किया जाएगा. लेकिन इस बार शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने ऐलान किया है कि छात्राओं को केसरिया रंग की साइकिल वितरित की जाएगी. हालांकि, इस ऐलान पर केसरिया रंग को लेकर सवाल भी उठे जिस पर मदन दिलावर ने केसरिया रंग को लेकर कारण बताया.

पहले भी राजस्थान में केसरिया साइकिल वितरित की जा रही थी. लेकिन कांग्रेस ने इसका रंग बदल कर काला कर दिया. वापस केसरिया रंग करने की वजह यह है कि यह रंग शौर्य और वीरता का परिचायक है. यह रंग देश की आजादी के लिए लड़े क्रांतिकारियों से जुड़ा है. केसरिया रंग अग्नि देवता और सूर्य की रोशनी भी है जिसका प्रतिक है. इसलिए साइकिल को केसरिया किया जा रहा है. - मदन दिलावर, शिक्षा मंत्री, राजस्थान

केसरिया रंग बदलने से बढ़ेगा खजाने पर बोझ

बताया जा रहा है कि इस साल 8 लाख छात्राओं को केसरिया रंग की साइकिल वितरित की जाएगी. ऐसे में केसरिया रंग बदलने से सरकारी खजाने पर भी अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. पिछले साल यानी 2023 में 133 करोड़ साइकिल की खरीदी की गई थी. इस बार सरकार साइकिल खरीदने के लिए 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी. पिछले साल एक साइकिल की खरीदी 3857 रुपये में खरीदी की थी. जबकि इस बार 3933 रुपये में साइकिल की खरीदी की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः सीएम भजनलाल ने ली बीजेपी की सदस्यता, जनसंघ के नेता रहे दुर्गा लाल माली को बनाया मेंबर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में दर्दनाक सड़क हादसा: स्कूली बच्चों से भरी कार पलटी, एक बच्चे की मौत, 9 घायल
राजस्थान में अब स्कूली छात्राओं को मिलेगी 'केसरिया साइकिल', मदन दिलावर ने बताया रंग बदलने का कारण
BJP MP refused to recognize singer  Kanhaiya Mittal Manju Sharma said Who is Kanhaiya Mittal?
Next Article
जो राम को लाए हैं... गाने वाले गायक को पहचानने से BJP सांसद का इनकार, बोलीं- कौन कन्हैया मित्तल?
Close