विज्ञापन

Rajasthan Temperature: राजस्थान में हीटवेव से 3622 लोग बीमार, फलोदी में सबसे ज्यादा तापमान, IMD ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Temperature Today: तापमान की बात करें तो सोमवार को फलौदी राज्य में सबसे गर्म था, जहां तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस था. ये सामान्य से 6.3 डिग्री अधिक है.

Rajasthan Temperature: राजस्थान में हीटवेव से 3622 लोग बीमार, फलोदी में सबसे ज्यादा तापमान, IMD ने जारी की चेतावनी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में भीषण गर्मी के कारण अब लोग बीमार होने लगे हैं. स्वास्थ्य विभाग (Rajasthan Health Department) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को प्रदेश में लू के मरीजों (Heatstroke Patients) की संख्या 2809 से बढ़कर 3622 हो गई है, जबकि गर्मी के कारण एक शख्स की मौत भी हो गई है.

राजस्थान में फलोदी शहर सबसे गर्म

तापमान की बात करें तो सोमवार को फलौदी राज्य में सबसे गर्म था, जहां तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस था. ये सामान्य से 6.3 डिग्री अधिक है. इसके बाद जयपुर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार की तुलना में 0.8 डिग्री अधिक था. वहीं कोटा में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है.

किस शहर में कितना पहुंचा तापमान?

राज्य के लगभग सभी शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. अजमेर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा (47.4), भरतपुर (48.2), अलवर (46.2), पिलानी (48.5), चित्तौड़गढ़ (47), बाड़मेर (49.3), जैसलमेर (48.7), जोधपुर (47.4) दर्ज किया गया. बीकानेर (48.2), चूरू (48), श्री गंगानगर (48.3) और धौलपुर में अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अगले 2-3 दिन जारी रहेगी भीषण गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक आर.एस. शर्मा ने कहा कि राज्य में आज (मंगलवार) भी चढ़ते पारे से राहत नहीं मिलेगी. इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले 2-3 दिनों तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. हालांकि, 29 मई से तापमान कम होना शुरू हो जाएगा और जून के पहले सप्ताह में अधिकतम तापमान सामान्य रहेगा. 

ये भी पढ़ें:- कन्फ्यूजन ही कन्फ्यूजन! मंत्री ने माना गर्मी से 12 की हुई मौत, आपदा प्रबंधन ने 6 और स्वास्थ्य विभाग ने बताया एक की हुई मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जोधपुर: आरोपी को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, बंधक बनाया; दूसरी टीम ने पहुंचकर जवानों को छुड़ाया
Rajasthan Temperature: राजस्थान में हीटवेव से 3622 लोग बीमार, फलोदी में सबसे ज्यादा तापमान, IMD ने जारी की चेतावनी
Rajasthan seasonal diseases increasing, Medical Department on alert mode
Next Article
राजस्थान में बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का  प्रकोप, अलर्ट मोड पर प्रशासन, हर जिले पर है नजर
Close