विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की आंख- मिचौली जारी, IMD ने बताया, जानें कब विदा होगा बारिश का दौर

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसून जाते-जाते लोगों को रुला रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, जाने से पहले सितंबर के आखिरी सप्ताह में मानसून एक बार फिर पूर्वी जिलों को भिगोएगा.

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की आंख- मिचौली जारी, IMD ने बताया, जानें कब विदा होगा बारिश का दौर
Rajasthan weather

Weather Today in Rajasthan: मानसून ( Monsoon)लौट रहा है, ऐसे में बारिश का दौर फिर शुरू हो गया है.पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई में देरी होगी. जाने से पहले सितंबर के आखिरी हफ्ते में मानसून एक बार फिर पूर्वी जिलों को भिगोएगा. हालांकि, भारी बारिश नहीं होगी. लेकिन मध्यम बारिश की उम्मीद है.

बीते 24 घंटों का मौसम

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है. वहीं, इसके पश्चिम दिशा (WNW) की ओर बढ़ने और कमजोर होकर डिप्रेशन बनने की संभावना है.इसके प्रभाव से 19 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश हुई. इसके अलावा राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हुई.

आखिर सप्ताह में जमकर भिगोएगा मानसून

मौसम केन्द्र ने बताया कि सितंबर के आखिर सप्ताह में पूर्वी राजस्थान में मानसूनी सिस्टम फिर सक्रिय होगा. इसके असर से कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियां होगी. ऐसे में पूर्वी राजस्थान से मानसून अक्टूबर में विदाई होगी. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां थम गई हैं. कुछ जिलों से मानसून की विदाई सितंबर के आखिरी सप्ताह में हो जाएगी. आगामी 24 घंटों में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके बाद राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा पूर्वी राजस्थान में कहीं-कही मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. इसी के साथ पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में 21 सितम्बर से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावाना है.

मानसून के मौसम में भारी बारिश हुई

मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों की बात करें तो इस मानसून सीजन में राजस्थान में खूब बारिश हुई है.राज्य के पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से अधिक और बड़े पैमाने पर मौसमी बारिश दर्ज की गई है. 1 जून से 18 सितंबर के बीच पश्चिमी राजस्थान में पूर्वी राजस्थान से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. जबकि पश्चिमी हिस्से में औसत (एलपीए) की 75% और पूर्वी हिस्से में 49% ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि, पिछले 10-15 दिनों में पश्चिमी राजस्थान पूरी तरह सूखा रहा है, जबकि पूर्वी हिस्से में अभी भी मानसून की बारिश जारी है.

यह भी पढ़ें: मुनेश गुर्जर के खिलाफ 2502 पन्नों की चार्जशीट पेश, पढ़ें शिकायकर्ता और दलाल में क्या हुई थी बातचीत?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ACB Action: मेयर मुनेश गुर्जर के खिलाफ 2502 पन्नों की चार्जशीट पेश, पढ़ें शिकायकर्ता और दलाल के बीच क्या हुई थी बातचीत?
Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की आंख- मिचौली जारी, IMD ने बताया, जानें कब विदा होगा बारिश का दौर
criminal Suresh Gurjar shot in police encounter, heavy bullets fired from both sides
Next Article
Rajasthan: पुलिस मुठभेड़ में हिस्ट्रीशीटर सुरेश गुर्जर को लगी गोली, दोनों तरफ से हुई ताबड़तोड़ फायरिंग
Close