विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज बादल गरजने के साथ हल्की बारिश के आसार, IMD ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

Rajasthan Rains: राजस्थान के कई जिलों में आज बादल गरजने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. जैसलमेर और सिरोही के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज बादल गरजने के साथ हल्की बारिश के आसार, IMD ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट
फाइल फोटो.

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर में मौसम का मिजाज दिन प्रतिदिन बदलता जा रहा है. इस बार मौसम के भिन्न-भिन्न रंग देखने को मिल रहे हैं. पिछले दिनों जहां मौसम के तेवर धीमे हो गए थे, वहीं आज अलसुबह से ही सर्दी के सितम की शुरुआत हुई है. समय पर बारिश नहीं होने के कारण इस बार मौसम चक्र बदल रहा है. हालांकि दीपावली पर ठंड का असर अचानक तेज हो गया था.

स्वर्णनगरी में बदलते मौसम के मिजाज के साथ ही अलसुबह से ही सर्द हवाओं का दौर जारी है. आसमान में बादलों ने सूर्य देव को भी घेर कर रखा है. मौसम वैज्ञानिकों ने भी पूर्वानुमान लगाते बारिश की संभावना भी जताई है. वेदर रिपोर्ट के अनुसार 50% प्रतिशत तक हल्की बारिश की संभावना है. कुछ ही देर पहले जैसलमेर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी शुरू होने की जानकारी भी मिली है, जिस कारण तापमान में हल्की गिरावट होना तय है.

नए पश्चिमी विक्षोभ का असर

शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला था. दिन भर बादल छाए रहे. हालांकि बारिश नहीं हुई थी. शनिवार को दिन के पारे में 3 डिग्री की गिरावट हुई. जबकि अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री दर्ज किया गया. दिन व रात के पारे में 13 डिग्री का अंतर रहा. शनिवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. हालांकि शनिवार को इसका कोई खास असर नहीं देखने को मिला. लेकिन आज रविवार को इसका असर दिख रहा है. 

इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट

कृषि मौसम वैज्ञानिक अतुल गालव ने बताया कि अरब सागर की खाड़ी से हवाओं के साथ उपयुक्त नमी सप्लाई होने से इस तंत्र का का सर्वाधिक असर रविवार को देखने को मिल रहा है. इसके प्रभाव से जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जना के साथ बारिश हो सकती है. पिछले दिनों प्रदेश में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट हो रही थी. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में बर्फबारी हुई थी. इस वजह से राजस्थान में सर्दी का असर तेज हो गया था. अब एक नए सिस्टम के आने से यहां पर फिर से बर्फबारी होने की संभावना है. इस वजह से प्रदेश भर में तापमान में गिरावट होगी और सर्दी का असर तेज हो जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close