विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर सितंबर से तूफानी बारिश का अल्टीमेटम! 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Heavy Rain Alert: मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर, धौलपुर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, टोंक, सिरोही, उदयपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हैं.

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर सितंबर से तूफानी बारिश का अल्टीमेटम! 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
राजस्थान में बारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Rain Alert: प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम को लेकर आईएमडी (IMD) ने 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है. इसी के साथ अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश के बाद भारत में सितंबर माह में भी यह सामान्य से अधिक ही रह सकती है.

मौसम विभाग का अलर्ट

वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर, धौलपुर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, टोंक, सिरोही, उदयपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हैं. इसमें सीकर और झुंझुनूं के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में सिर्फ पाली में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है.   

  बीते 24 घंटों में बारिश के हाल

पिछले 24 घंटों में हुई बारिश की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई. माउंट आबू में 44.4 मिमी और हनुमानगढ़ के ढाबा में 48.0 मिमी बारिश दर्ज की गई. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार जयपुर में 3, सीकर में 3, डबोक में 7.1, अजमेर में 10.2, डूंगरपुर में 12, जालौर में 5 और श्रीगंगानगर में 11.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

1 सितंबर से शुरू मूसलाधार बारिश का सिलसिला

शनिवार को आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडिशा से सटे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन सिस्टम बना हुआ है. अगले 24 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है.इसके असर से एक सितंबर से पूर्वी राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय हो गया है. इसके साथ ही 5-6 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने सितंबर माह के दौरान राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश की प्रबल संभावना जताई है.

यह भी पढ़ें: 'राइजिंग राजस्थान का हिस्सा बनें प्रवासी राजस्थानी' मुंबई में माली समाज के कार्यक्रम में बोले CM भजनलाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर: झगड़े के बाद पानी से भरे टांके में कूदी पत्नी, बचाने को कूदा पति भी डूबा; दोनों की मौत
Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर सितंबर से तूफानी बारिश का अल्टीमेटम! 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
Ranthambore tigers increased, 3 cubs born, picture captured in the camera of the forest department Rajasthan
Next Article
रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, 3 शावकों को जन्म, वन विभाग के कैमरे में कैद हुई प्यारी तस्वीर
Close