विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में शुरू हुई बारिश, IMD ने बताया कल भी बदलेंगे बदरा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला है. प्रदेश के कई जिलों में बीते कुछ दिनों से भारी गर्मी का दौर जारी था. शनिवार शाम से राजस्थान के कई जिलों में बारिश शुरू हुई. इससे लोगों ने तपती गर्मी से राहत की सांस ली.

Read Time: 3 min
राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में शुरू हुई बारिश, IMD ने बताया कल भी बदलेंगे बदरा
राजस्थान में शनिवार देर शाम शुरू हुई बारिश.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते कई दिनों से भीषण गर्मी का दौर जारी था. तेज धूप और प्रचंड गर्मी से लोगों का मुहाल हो रहा था. लेकिन शनिवार शाम से राजस्थान में मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को बड़ी राहत दी है. शनिवार शाम से राजस्थान के कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हुआ. इससे लोगों ने तपती गर्मी से राहत की सांस ली. इधर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि 6-7 सितंबर को भी राजस्थान के कई जिलों में बारिश होगी. आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार गर्मी से तप रही राजस्थान के लोगों को बड़ी राहत मिलने मिलेगी. शनिवार शाम से शुरू हुई बारिश ने आईएमडी की भविष्यवाणी को सच साबित किया है.   

राजस्थान के इन जिलों में हो रही बारिश

शनिवार शाम से राजस्थान की राजधानी जयपुर, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, बुंदी, बांरा, टोंक, भीलवाड़ा में बारिश हुई. इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. भीलवाड़ा में मौसम का मिजाज बदला है. तेज उमस और गर्मी के बाद गर्जना के साथ बारिश यहां बारिश हो रही है. भीलवाड़ा से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार देर शाम से यहां बारिश हो रही है. 

बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

मंगलवार रात को अजमेर में ठंडी हवा के साथ बरसात हुई. अजमेर में 10:00 बजे से लगातार बारिश होने से किसानों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर राज्य के पूर्वी हिस्सों में बुधवार से देखने को मिल सकता है.  इस सिस्टम का असर 12 सितंबर तक देखने को मिल सकता है. 


आईएमडी ने जताई थी बारिश की संभावना

इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि बंगाल की खाड़ी, ओडिशा और आंध्रप्रदेश तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते मंगलवार दोपहर बाद भरतपुर, कोटा सम्भाग के कुछ भागों में और 6 सितम्बर को कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व उदयपुर सम्भाग के जिलों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है. 

7-9 सितंबर तक इन जिलों में बारिश के आसार

वहीं पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर सम्भाग के कुछ भागों में 7-8 सितम्बर तक बारिश की संभावना जताई गई है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर सम्भाग में आगामी दो-तीन दिन मौसम साफ रहेगा.  7 से 9 सितंबर को हल्की बारिश होने की सम्भावना है.

यह भी पढ़ें - चूरू में पारा 40 के पार कर, जानिए कब होगी मानसून की दस्तक  

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close