विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में साल 2024 का सबसे ठंडा दिन, शून्य से 0.5 डिग्री नीचे पहुंचा तापमान

Year 2024 Coldest Day: सीकर में बीती रात न्यूनतम तापमान सीकर में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि, चूरू में 1.0 डिग्री और अलवर और पिलानी में 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Read Time: 3 min
राजस्थान में साल 2024 का सबसे ठंडा दिन, शून्य से 0.5 डिग्री नीचे पहुंचा तापमान
प्रतीकात्मक तस्वीर
जयपुर:

Rajasthan Weather Updates: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है,जहां कई इलाकों में बीते 24 घंटे में तापमान में और गिरावट दर्ज की गई है और मौसम विभाग ने राज्य में अभी शीतलहर जारी रहने का अनुमान जताया है. मौसम केंद्र, जयपुर, की मानें तो बीते 24 घंटे में राज्य में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई.

सीकर में बीती रात न्यूनतम तापमान सीकर में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि, चूरू में 1.0 डिग्री और अलवर और पिलानी में 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग, जयपुर के अनुसार अगले दो दिन उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं मध्यम स्तर का कोहरा और गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में शीत दिवस भी रहने की संभावना है. वहीं, राज्य के बाकी हिस्सों में आसमान साफ रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर, हनुमानगढ़, करोली जिलों में अगले दो-तीन दिन शीतलहर जारी रहने और प्रकोप बढ़ने की संभावना है इस दौरान न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की आशंका है.

हालांकि राजधानी जयपुर में गुरूवार को सुबह से ही धूप रहने से लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है, लेकिन ठंडी हवाओं के चलने से सर्दी से राहत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है. धूप निकलने से तापमान में गिरावट जरूर देखी गई, लेकिन सर्द हवाओं से ठंड का असर कम नहीं हुआ है. 

उल्लेखनीय है पहाड़ों में हुई बर्फ़बारी का असर है कि मैदानी ओर रेगिस्तान के इलाक़ों में तामपान में लगातार गिरावट हो रही है, जिससे राजस्थान के रेगिस्तान में सर्दी ने जीवन की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया है. ऐसे में कोहरे की चादर में रेगिस्तान पूरी तरह से समा गया है और हाईवे पर भी विज़िबिलिटी लगातार कम हो रही है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Weather Update: कड़ाके की सर्दी से ठिठुरा राजस्थान, सीकर में पारा 4 डिग्री से नीचे लुढ़का, कुछ दिन और छाए रहेंगे बादल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close