विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: भारत-पाक सीमा पर एक ही परिवार के लिए बना, राजस्थान का सबसे छोटा मतदान केंद्र

भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित राजस्थान के बाड़मेर जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले एक ही परिवार के 35 लोगों के लिए मतदान बूथ बनाया गया है. यह प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Election 2023: भारत-पाक सीमा पर एक ही परिवार के लिए बना, राजस्थान का सबसे छोटा मतदान केंद्र
बाड़मेर के गांव का सबसे छोटा पोलिंग बूथ

Rajasthan Assembly Election 2023: देश के हर नागरिक को मतदान का अधिकार मिले और आमजन ज्यादा से ज्यादा मतदान में हिस्सा ले इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग हमेशा से ही प्रयासरत रहा है. इसी के चलते निर्वाचन आयोग द्वारा राजस्थान के बाड़मेर जिले के भारत-पाक सीमा पर स्थित एक छोटे से गांव में रहने वाले एक ही परिवार के 35 लोगों के लिए मतदान बूथ बनाकर मिसाल पेश की है.

मतदान के जाना पड़ता था मीलों दूर 

पाकिस्तान सीमा से सटे बाड़मेर वाला बॉर्डर चौकी पोस्ट के पास स्थित बाड़मेर का पार गांव में एक ही परिवार के 35 लोग रहते हैं. इससे पहले इस गांव के लोगों को वोट डालने के लिए 20 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था. सीमावर्ती क्षेत्र और सड़कों के अभाव के चलते या तो यह दूरी पैदल या ऊंट के सहारे तय करनी पड़ती थी. लेकिन महिलाओं और बुजुर्गों के लिए इतना दूर जाना संभव नहीं था. ऐसे में गांव के पुरुष ही मतदान में हिस्सा ले पाते थे.

Latest and Breaking News on NDTV

बूथ बनने से उत्साहित, गांव के लोग

निर्वाचन आयोग द्वारा इस गांव में मतदान बूथ की स्थापना के बाद गांव वालों में खुशी की लहर है. गांव वालों का कहना है कि अब वह भी लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व मतदान में हिस्सा ले पाएंगे. भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित बाड़मेर का पार राज्य का सबसे छोटा मतदान केंद्र है. इस केंद्र पर 17 महिलाएं और 18 पुरुष यानी कुल 35 मतदाता हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
निर्वाचन विभाग द्वारा हर किसी को मतदान का अधिकार मिले इसके लिए किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं. इस पहल से देश के सभी नागरिकों को मतदान का अधिकार मिलने में मदद मिलेगी.

ये भी पढें- Dhanteras 2023: क्या आप भी धनतेरस पर खरीदने वाले हैं सोना? तो इस सोने के बारे में भी जान लीजिए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close