विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

Vande Bharat Express: उदयपुर से जयपुर के लिए चलेगी प्रदेश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, 6 घंटे में पूरा होगा सफर

राजस्थान में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 24 सितंबर से उदयपुर और जयपुर के बीच चलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Read Time: 3 min
Vande Bharat Express: उदयपुर से जयपुर के लिए चलेगी प्रदेश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, 6 घंटे में पूरा होगा सफर
File Photo
Udaipur News:

राजस्थान में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 24 सितंबर से उदयपुर और जयपुर के बीच चलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. वंदेभारत के चलने से उदयपुर से जयपुर जाने में समय की बचत के साथ प्रदेश के पर्यटन को भी नया आयाम मिलेगा. विदेशी पर्यटकों के लिये यह अत्याधुनिक ट्रेन अच्छा विकल्प रहेगी और आने वाले समय मे अन्य शहरों की कनेक्टिविटी के लिये अच्छा विकल्प साबित हो सकती है.

अधिकतम 1800 होगा किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में चेयरकार श्रेणी (Chaircar) का किराया अधिकतम 850 रुपये और एक्जीक्यूटिव (Executive) श्रेणी का किराया 1800 रुपए तय है. वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से सुबह 7:50 बजे रवाना होकर दोपहर 1:50 बजे जयपुर पहुंचेगी और वापसी में ट्रेन शाम 4:00 बजे जयपुर से रवाना होकर रात 10:00 बजे उदयपुर पहुंचेगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उदयपुर से जयपुर की दूरी यह ट्रेन मात्र 6 घंटे में तय करेगी, जबकि अन्य ट्रेनों से 8 घंटे लग जाता है.

क्या होगा वंदेभारत का रूट 

ट्रेन उदयपुर से जयपुर के बीच सप्ताह में नियमित छह दिन चलेगी. वंदेभारत उदयपुर जंक्शन से सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी और दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर जयपुर जंक्शन पहुंचेगी. आपको बता दें 12 अप्रैल 2023 को पहली वंदे भारत ट्रेन राजस्थान को मिली थी. जो अजमेर और दिल्ली-छावनी के बीच चलती है. दूसरी वंदेभारत  7 जुलाई 2023 को शुरू की गई जो जोधपुर से साबरमती (गुजरात) के बीच चल रही है. राजस्थान का उदयपुर शहर टूरिस्ट प्लेस है और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए यह वंदेभारत ट्रेन सुविधाजनक होगी. 

दो दिन पहले होगा ट्रायल रन

जानकारी के अनुसार 24 सितंबर को प्रधानमंत्री द्वारा विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत किया जाना है. इसके लिए  22 सितम्बर को उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन किया जायेगा. वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर स्टेशन पर 01.00 बजे पहुंचेगी. रेलवे विभाग द्वारा उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ की सूचना मीडिया को दी गई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close