विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

Rakshabandhan Special: ये है विश्व की सबसे छोटी राखी, हवा से भी हल्का है इसका वजन

मात्र 1 गुना 1 मिली मीटर की हवा से भी हल्के जीरो प्वॉइंट 00 वजन की सोने की राखी को इकबाल इक्का ने दो दिनों में तैयार किया है. इकबाल इक्का अब विश्व की सबसे छोटी राखी होने का विश्व रिकॉर्ड बुक में दावा पेश किया है.

Read Time: 2 min
Rakshabandhan Special: ये है विश्व की सबसे छोटी राखी, हवा से भी हल्का है इसका वजन
विश्व की सबसे छोटी राखी बनाने का दावा
Udaipur:

इंदौर मध्य प्रदेश में पालरेची बंधु द्वारा अष्टधातु से निर्मित विश्व की सबसे बड़ी राखी का रिकॉर्ड गोल्डन बुक में दर्ज है. राखी के पर्व पर खजराना गणेश मंदिर में श्री गणेश जी की कलाई पर बांधी जाने वाली इस अष्टधातु की राखी 40X40 इंच की है. ठीक उसके विपरीत अब उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी और विश्व रिकॉर्ड होल्डर डॉक्टर इकबाल सक्का ने लेंस की सहायता से देखे जाने वाली एक बेहद सूक्ष्म राखी तैयार की है. सोने से निर्मित हवा से हल्की इस राखी का आकार 2000 गुने से भी छोटी है. 

रिपोर्ट के मुताबिक मात्र 1 गुना 1 मिली मीटर की हवा से भी हल्के जीरो प्वॉइंट 00 वजन की सोने की राखी को इकबाल इक्का ने दो दिनों में तैयार किया है. इकबाल इक्का अब विश्व की सबसे छोटी राखी होने का विश्व रिकॉर्ड बुक में दावा पेश किया है. स्वर्ण शिल्पी इकबाल चाहते हैं उनकी सूक्ष्म राखी को इंदौर स्थित खजराना गणेश मंदिर में अर्पित किया जाए.

इस संबंध में उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत को पत्र लिखकर अनुरोध भी किया है कि उनके द्वारा सोने से बनी विश्व की सबसे छोटी राखी को राजस्थान वासियों की तरफ से खजराना गणेश मंदिर इंदौर में भगवान श्री गणेश को अर्पित करें और देश और राज्य की खुशहाली की दुआ की जाए. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close