विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

RAS Pre Exam 2023 के लिए जैसलमेर तैयार, 23 केंद्रों पर 5395 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा

रविवार सुबह 11 बजे से 2 बजे के बीच ये परीक्षा आयोजित की जाएगी. लेकिन परीक्षा केंद्रों पर अभ्यार्थियों को प्रवेश 1 घंटा पहले ही करना होगा. इसके उपरांत परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

Read Time: 2 min
RAS Pre Exam 2023 के लिए जैसलमेर तैयार, 23 केंद्रों पर 5395 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaisalmer: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरएएस प्री एग्जाम के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जैसलमेर जिले की बात करें तो यहां 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 5395 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे. जैसलमेर मुख्यालय पर 18 व पोकरण में 5 केंद्रो पर ये परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके सफल आयोजन के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. परीक्षार्थियों को निर्धारित ड्रेस कोड में अपने परीक्षा केन्द्र पर समय से एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य किया गया है.

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक केंद्र अधीक्षक व एक ऑब्जर्वर को भी तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही 8 उप-समन्वयक तैनात किए जाएंगे जो परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के पेपर पहुंचाएंगे. निजी संस्थाओं के परीक्षा केंद्रों पर 1 केंद्र अधीक्षक के साथ 2 एडिशनल सरकारी कर्मचारी भी नियुक्त किए जाएंगे. इनके अलावा जैसलमेर में 3 व पोकरण में 1 उड़नदस्ता भी परीक्षा के दौरान तैनात रहेगा.

इन दिशानिर्देशों को करना होगा फॉलो:- 

1. सभी अभ्यार्थियों को 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

2. पहचान पत्र के तौर पर रंगीन आधार कार्ड साथ अवश्य ले जाएं.

3. परीक्षा के दौरान पारदर्शी बाल पेन का उपयोग होगा.

4. पुरुष अभ्यर्थियों को आधी आस्तीन के शर्ट/टी-शर्ट या कुर्ता-पायजामा एवं हवाई चप्पल पहनकर आना होगा.

5. महिला अभ्यर्थियों को सलवार सूट, साड़ी या आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज, हवाई चप्पल, स्लीपर पहनकर एवं बालों में साधारण रबड़ बैंड लगाकर आना होगा.

6. परीक्षार्थी लाख, कांच की पतली चुड़ियों के अलावा अन्य कोई जेवरात पहनकर नहीं आएंगी.

7. परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार की घड़ी, मौजे, धूप का चश्मा, बेल्ट वर्जित रहेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close