विज्ञापन
Story ProgressBack

उम्रकैद की सजा काट रहे आसाराम बापू को राहत, हाईकोर्ट ने बहन को मेडिकल रिकॉर्ड देने के दिए निर्देश

Asharam Bapu: कोर्ट ने यह निर्धारित किया कि किसी मरीज या उसे भर्ती करवाने वाले करीबी रिश्तेदार माता-पिता, भाई-बहन या संतान को सर्वोत्तम उपचार के लिए विशेषज्ञों का परार्मश लेने के लिए मेडिकल रिकॉर्ड देने से इंकार नहीं किया जा सकता.

Read Time: 3 min
उम्रकैद की सजा काट रहे आसाराम बापू को राहत, हाईकोर्ट ने बहन को मेडिकल रिकॉर्ड देने के दिए निर्देश
आसाराम बापू (फाइल फोटो)

Asaram Bapu Medical Report: राजस्थान हाईकोर्ट ने एम्स जोधपुर में उपचार करवा रहे सजायाफ्ता आसाराम बापू के मेडिकल रिकॉर्ड को उनकी बहन को देने के निर्देश दिए है. जस्टिस दिनेश मेहता के समक्ष दो याचिकाकर्ताओं ने वर्तमान में एम्स में उपचार करवा रहे आसाराम बापू का मेडिकल रिकॉर्ड देने की याचना की थी.

याचिकाकर्ताओं की ओर से अधिवक्ता आरएस सलूजा ने कहा कि एक याचिकाकर्ता आसाराम के आश्रम का मैनेजर है जबकि दूसरी याचिकाकर्ता उसकी बहन है. याचिकाकर्ता मेडिकल रिकॉर्ड के आधार पर विशेषज्ञों से परार्मश लेना चाहते है.उसके आधार पर उचित उपचार करवाना चाहता है.

अधिवक्ता सलूजा ने कहा कि एम्स में उनको और आरटीआई में एक अन्य आवेदक को यह जानकारी देने से मना कर दिया था. केन्द्र सरकार की ओर से डिप्टी सॉलिसीटर जनरल मुकेश राजपुरोहित ने कहा कि आरटीआई के तहत किसी तीसरे व्यक्ति को किसी मरीज के सम्बंधित  रिकॉर्ड नहीं दिया जा सकता.

कोर्ट ने यह निर्धारित किया कि किसी मरीज या उसे भर्ती करवाने वाले करीबी रिश्तेदार माता-पिता, भाई-बहन या संतान को सर्वोत्तम उपचार के लिए विशेषज्ञों का परार्मश लेने के लिए मेडिकल रिकॉर्ड देने से इंकार नहीं किया जा सकता.

कोर्ट ने इस बात से सहमत होते हुए कि किसी तीसरे व्यक्ति को किसी रोगी के सम्बंध में जानकारी नही दी जा सकती. हालांकि यह निर्धारित किया कि किसी मरीज या उसे भर्ती करवाने वाले करीबी रिश्तेदार माता-पिता, भाई-बहन या संतान को सर्वोत्तम उपचार के लिए विशेषज्ञों का परार्मश लेने के लिए मेडिकल रिकॉर्ड देने से इंकार नहीं किया जा सकता.

कोर्ट ने इसके साथ ही आसाराम की बहन को अगर उचित शुल्क हो तो उसका भुगतान करने पर चाहे गए मेडिकल रिकॉर्ड देने को कहा है. इसके साथ ही भविष्य में अन्य मरीजों को लेकर भी  निकटतम रिश्तेदारो की मांग पर भी उचित कदम उठाने के आदेश दिए.

ये भी पढ़ें-हाईकोर्ट की फटकार के बाद एडवोकेट जनरल की नियुक्ति, राजेंद्र प्रसाद बने राजस्थान के महाधिवक्ता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close