विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

Shardiya Navratri 2023:शारदीय नवरात्रि के मौके पर जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन, मन्दिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब

आज जिले के विभिन्न शक्तिपीठों पर घट स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्रा का आगाज हुआ. ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में शुभ मुहूर्त में नवरात्रा शुरू होते ही घट स्थापना की गई. इस सरहदी  जिले में श्राद्ध पक्ष के समाप्त होने व शारदीय नवरात्रा पर्व का आगाज होने पर सरहदी जैसलमेर जिले में धार्मिकता के रंग चहुंओर नजर आ रहे हैं.

Read Time: 2 min
Shardiya Navratri 2023:शारदीय नवरात्रि के मौके पर जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन, मन्दिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब

Rajasthan News: जैसलमेर जिला शुरू से ही शक्ति का उपासक रहा है. यहां के राजा शक्ति के परम भक्त थे इसीलिए जैलसमेर में नवरात्रा को लेकर भी विशेष महत्व है. शारदीय नवरात्रा में जैसलमेर जिले का माहौल भक्तिमय हो जाता है. यहां देवी ने आवड़ के रूप में अवतार लिया था.

शारदीय नवरात्रा के पहले दिन आस्था, श्रद्धा व भक्ति का ऐसा ही माहौल विभिन्न देवी मन्दिरों में देखने को मिला रहा है. शहरी क्षेत्र में होमगार्ड स्थित देवी मंदिर में आज सुबह से श्रदालु पैदल पहुंच रहे हैं. इस जगदम्बा माता मंदिर का नाम होमगार्ड देवी के नाम से जाना जाता है. होमगार्ड के जवान इसकी देखरेख और पूजा अर्चना करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

जिले में रविवार को समूचा माहौल आध्यत्मिकता से सराबोर नजर आया. यहां देवी मंदिरों में धार्मिक आयोजन हुए. साथ ही श्रद्धालु भी भक्ति रस की सरिता में गोते लगाने से खुद को नहीं रोक पाए. सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ शुरू हो गई. यह क्रम आज पूरे दिन भर बना रहेगा. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न देवी मन्दिरों मेंं आज श्रद्धा का ज्वार उफान पर देखने को मिल रहा है.

जिले के देवीकोट गांव के पास देगराय मंदिर में जसोड़ भाटी राजपूतों के दर्जनों गांवों के लोग पहुंचे और देवी मां के दर्शन किये. वही पोकरण के पास स्थित आशापुरा मंदिर में भी श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. जैसलमेर से करीब 27 किलोमीटर दूर स्थित कालेडूंगरराय मंदिर और जैसलमेर से करीब 30 किलोमीटर दूर तेमड़ेराय माता मंदिर में श्रद्धालु शक्तिपीठ के दर्शन कर रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close