विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

लंबे इंतजार के बाद जैसलमेर से दिल्ली के लिए रूणिचा एक्सप्रेस हुआ चालू, रूट में बदलाव से निराशा

कोरोना काल में बंद हुई जैसलमेर-दिल्ली रूणिचा एक्सप्रेस दोबारा शुरू हो गई है. गुरुवार को जोधपुर के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को रवाना किया. हालांकि इस बार ट्रेन के रूट में बदलाव किया गया है. जिससे कई लोगों में निराशा है.

Read Time: 4 min
लंबे इंतजार के बाद जैसलमेर से दिल्ली के लिए रूणिचा एक्सप्रेस हुआ चालू, रूट में बदलाव से निराशा
रूणिचा एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते पीएम मोदी.
जैसलमेर:

जैसलमेर:  जोधपुर दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जैसलमेर से दिल्ली जाने वाली रूणिचा एक्सप्रेस को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन (संख्या-04088) जैसलमेर-दिल्ली रेल सेवा, जैसलमेर से सुबह 11:50 बजे रवाना हुई. जो देर रात 2:45 बजे दिल्ली पहुंचेगी. तत्पश्चात यह रेल अपने निर्धारित समय पर जैसलमेर-दिल्ली के बीच संचालित की जाएगी. एक ओर इस ट्रेन के शुरु होने की खुशी है तो वहीं इसके रूट में चेंज से काफी लोगों को मायूसी भी हाथ लगी है. इस बार रूणिचा के रूट से जयपुर को हटा दिया गया है. इससे जयपुर आने-जाने वाले यात्रियों में निराशा है.

गाड़ी संख्या 14087, दिल्ली - जैसलमेर रूणिचा एक्सप्रेस 6 अक्टूबर से दिल्ली से रोज 8:55 बजे रवाना होकर अगले दिन 4:00 बजे जैसलमेर पहुंचेगी. इसी प्रकार गाडी संख्या 14088, जैसलमेर-दिल्ली रुणिचा एक्सप्रेस 7 अक्टूबर को जैसलमेर से रोज 7:00 बजे रवाना होकर अगले दिन 10:35 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

यह रेल दिल्ली कैंट, गुडगांव, रेवाड़ी, अटेली, नारनौल, डाबला, नीम का थाना, कांवट, श्रीमाधोपुर, रींगस, रेनवाल, फुलेरा, कुचामन सिटी, मकराना, डेगाना, मेडता रोड, राई का बाग, जोधपुर, मारवाड़ लोहावट, फलौदी, रामदेवरा और आशापुरा गोमट स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

ट्रैन न तो पोखरण में रुकेगी और न ही जयपुर जाएगी

कोरोना के दौरान बंद हुई रूणिचा एक्सप्रेस को लंबे इंतजार के बाद शुरू तो किया गया है. लेकिन पहले की तरह इसके रुट में बदलाव किये गए है. साथ ही इसके समय में बदलाव भी बदलाव किया गया है. पहले यह ट्रेन जैसलमेर से जोधपुर, जयपुर होकर दिल्ली जाती थी. लेकिन इस बार इस रूट से जयपुर को हटा दिया है. जिससे जैसलमेर के लोगों को पर्यटन और  व्यवसाय के लिहाज से निराशा हाथ लगी है. यह आशापुरा गोमट से रामदेवरा होकर जोधपुर जाएगी. अब पोकरणवासियों को भी इस ट्रेन का फायदा नहीं मिल सकेगा.

रूणिचा एक्सप्रेस को वर्चुअली हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री मोदी

रूणिचा एक्सप्रेस को वर्चुअली हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री मोदी

जयपुर स्टेशन पर न ठहराव होने से होगा नुकसान

जैसलमेर से वर्तमान में जयपुर के लिए लीलन और रानीखेत एक्सप्रेस है. दोनों ही ट्रेनों का समय देर रात है. लीलन रात में 12.25 और रानीखेत देर रात 2.40 पर रवाना होती है. ऐसे में रूणिचा एक्सप्रेस जयपुर के लिए सबसे बेहतर विकल्प थी. इस बार स्टेशन की लिस्ट से जयपुर हटा देने से खासा नुकसान होगा.

अब यात्रियों को जयपुर जाने के लिए या तो देर रात तक इंतजार करना पड़ेगा, या फिर रूणिचा में फुलेरा तक का सफर तय करने के बाद वहां से ट्रेन बदलकर एक घंटे का सफर तय कर जयपुर पहुंचना पड़ेगा. हालांकि 1 फरवरी तक शालीमार एक्सप्रेस सप्ताह में 4 दिन सुविधाए देती रहेगी.

शालीमार अब होगी शालीमार मालाणी एक्सप्रेस 

गाड़ी संख्या 14662/61 जम्मूतवी-बाड़मेर-जम्मू तवी शालीमार एक्सप्रेस जो सप्ताह में 3 दिन चलती है. इसका संचालन 1 फरवरी से जम्मूतवी से और 4 फरवरी से बाड़मेर से रोजाना किया जाएगा. इस बदलाव के बाद इस रेल का नाम 'शालीमार मालाणी एक्सप्रेस' किया गया है. वहीं गाड़ी संख्या 14646/45 जम्मुतवी,  जैसलमेर-जम्मूतवी जो सप्ताह में चार दिन चलती है. इसे 1 फरवरी से जम्मूतवी और 3 फरवरी से जैसलमेर से बंद किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - हर बूथ पर कमल खिलाना, जितना कमल खिलेगा उतना राजस्थान भी खिलेगा, जोधपुर में बोले पीएम मोदी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close