विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: सचिन पायलट ने लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला हाईकमान पर छोड़ा! इन नेताओं के टिकट पर भी फंसा पेंच

Congress Candidate First List: कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में जिताऊ उम्मीदवारों के नाम सेलेक्ट कर लिए गए हैं. इस बार सचिन पायलट के लोकसभा चुनाव लड़ाए जाने की चर्चा है, लेकिन उन्होंने इसका फैसला हाईकमान पर छोड़ दिया है.

Read Time: 3 min

सचिन पायलट.

Rajasthan Politics: देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही होने वाला है. इससे पहले सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने में जुट गई हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 191 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करते हुए पहली लिस्ट जारी कर दी है. जबकि कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (Congress CEC Meeting) 7 मार्च को होने जा रही है, जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर फाइनल मुहर लग जाएगी और फिर पहली लिस्ट जारी कर दी जाएगी.

सचिन पायलट लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?

सूत्रों की मानें तो इस बार कांग्रेस पार्टी सचिन पायलट (Sachin Pilot) को लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रही है. मंगलवार शाम दिल्ली में राज्यसभा सांसद अखिलेश प्रताप सिंह (Akhilesh Pratap Singh) के आवास पर हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में इस पर चर्चा हुई है, और जिताऊ उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं. हालांकि कहा जा रहा है कि सचिन पायलट ने लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी हाईकमान पर छोड़ दिया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार सचिन पायलट टोंक–सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं क्योंकि इस पैनल में पायलट का नाम शामिल है.

धारीवाल-चांदना के नाम पर भी चर्चा

स्क्रीनिंग कमेटी के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट और राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा मीडिया से रूबरू हुए थे, जिसमें चुनाव लड़ने के सवाल पर दोनों नेताओं ने इनकार नहीं किया है. सूत्रों से ये भी खबर है कि स्क्रीनिंग कमेटी ने 7 लोकसभा सीटों पर सिंगल नाम के पैनल की सिफारिश पर चर्चा की है. इसमें सीपी जोशी, शांति धारीवाल, अशोक चांदना का नाम शामिल. हालांकि राजस्थान में दिग्गज नेताओं को चुनाव लड़ाने का फैसले पर आखिरी मुहर हाईकमान द्वारा 7 मार्च को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में ही लगेगी, और फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी.

टोंक-सवाईमाधोपुर सीट का इतिहास

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट 2008 में नए परिसीमन के बाद वर्ष 2009 में जाकर अस्तित्व में आई. इस सीट पर पिछले तीन चुनावों में से दो बार भाजपा तो एक बार कांग्रेस के प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. मीणा, गुर्जर, अल्पसंख्यक मतदाताओं बाहुल्य वाली इस सीट पर दोनों ही पार्टियां जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए टिकट देती रही हैं. भाजपा ने जहां पिछले 3 चुनावों में गुर्जर जाति के प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने दो बार मीणा जाति से तो एक बार अल्पसंख्यक प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है. वर्तमान में भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया सांसद हैं जिन्होंने दो लगातार चुनावों में जीत दर्ज की है. 

ये भी पढ़ें:- मीणा-गुर्जर मतदाता वाली इस लोकसभा सीट पर दिखेगा 2019 जैसा नजारा या होगी सचिन पायलट की एंट्री?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close