विज्ञापन
Story ProgressBack

छात्रवृत्ति घोटाला: जयपुर-झुंझुनूं के 8 कॉलेज ने 118 छात्रों के दस्तावेजों से छेड़छाड़ कर सरकार को लगाया 30 लाख का चुना

उपनिदेशक ओमप्रकाश राहड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि यह 2021-22 की छात्रवृत्ति से जुड़ा मामला है. इसमें 118 बच्चों के फर्जीवाड़े को हमने पकड़ा है जो झुंझुनू और जयपुर की 8 कॉलेज में अध्यनरत हैं.

Read Time: 4 min
छात्रवृत्ति घोटाला: जयपुर-झुंझुनूं के 8 कॉलेज ने 118 छात्रों के दस्तावेजों से छेड़छाड़ कर सरकार को लगाया 30 लाख का चुना
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राज्य सरकार की उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना (Post Matric Scholarship Scheme) के तहत छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति में प्राइवेट इंस्टिट्यूट संस्थाओं की ओर से छात्रों के मिलकर दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ कर लाखों रुपए की छात्रवृत्ति संस्थान के बैंक अकाउंट में क्रेडिट करने का मामला सामने आया है. निजी कॉलेज की ओर से फर्जी दस्तावेज लगाकर छात्रवृत्ति योजना उठाने की जानकारी मिलने के बाद अब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश राहड़ ने सीकर के उद्योग नगर थाने में कॉलेज के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश राहड़ ने थाने में रिपोर्ट दी रिपोर्ट में बताया कि राज्य सरकार द्वारा निजी शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को हर साल छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसका फायदा छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में मिलता है. लेकिन कुछ निजी शिक्षण संस्थानों ने इस योजना का नाजायज फायदा उठाया है. कई छात्रों ने तो छात्रवृत्ति लेने के लिए एक से अधिक छात्रवृत्ति योजनाओं में भी आवेदन किया है और स्कॉलरशिप ले चुके हैं.

उपनिदेशक ओमप्रकाश राहड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि यह 2021-22 की छात्रवृत्ति से जुड़ा मामला है. इसमें 118 बच्चों के फर्जीवाड़े को हमने पकड़ा है जो झुंझुनू और जयपुर की 8 कॉलेज में अध्यनरत हैं. इन छात्रों ने कॉलेज के साथ मिलकर दस्तावेजों से छेड़छाड़ की, जो जनाधार में बैंक अकाउंट नम्बर होता है जिसमें छात्र की छात्रवृत्ति जाती है उससे छेड़छाड़ करके किसी अन्य का बैंक अकाउंट लगाकर इन्होंने लगभग 30 लाख रुपए की राशि अवैध तरीके से प्राप्त की है. इसके लिए विभाग ने सीकर के उद्योग नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है. 

उन्होंने कहा पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है और मैं खुद भी पुलिस अधीक्षक से मामले को लेकर मिला था. वहीं पुलिस मामले को लेकर विभाग का पूरा सहयोग कर रही है. उपनिदेशक ओमप्रकाश राहड़ ने कहा हमारा प्रयास है कि जल्द ही विभाग की पूरी राशि रिकवर कर ली जाए. इस पूरे मामले में जयपुर और झुंझुनू की आठ शिक्षण संस्थान शामिल हैं, जिन्होंने करीब 30 लाख रुपए जो 118 बच्चों की छात्रवृत्ति के थे फर्जी तरीके से अपने अकाउंट में क्रेडिट करवाए हैं. मामले की जानकारी सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग जयपुर को भी भेज दी गई है. फिलहाल उद्योग नगर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

राज्य सरकार की उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत फर्जी तरीके से 30 लाख रुपए की छात्रवृत्ति लेने वाले सभी 8 कॉलेज झुंझुनू व जयपुर जिले के हैं. जिसमें झुंझुनू का बीएलएम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंस कॉलेज, श्रीधर यूनिवर्सिटी झुंझुनू, विवेकानंद पॉलिटेक्निक कॉलेज झुंझुनू, यदुवंशी पॉलिटेक्निक कॉलेज झुंझुनू शामिल हैं. तो वहीं जयपुर जिले का महात्मा ज्योतिबा फूले कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग चोमू, साहिल प्राइवेट आईटीआई जयपुर, साकेत नर्सिंग कॉलेज जयपुर व वैदिक गुरुकुल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जयपुर शामिल है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close