विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2023

'स्कूल सुरक्षित,राजस्थान सुरक्षित' अभियान शुरू, 66 लाख बच्चों को गुड और बैड टच की दी गई जानकारी

CM गहलोत ने कहा कि इस अभियान से स्कूली बच्चों के बीच एक सुरक्षा चक्र बन जाएगा और आने वाले समय में बच्चों के साथ होने वाले यौन दुर्व्यवहार के मामलों में कमी आएगी.

Read Time: 2 min
'स्कूल सुरक्षित,राजस्थान सुरक्षित' अभियान शुरू, 66 लाख बच्चों को गुड और बैड टच की दी गई जानकारी
स्कूल में जानकारी प्राप्त करते स्कूली बच्चे
JAIPUR:

प्रदेश भर के सभी सरकारी स्कूलों में आज 'स्कूल सुरक्षित-राजस्थान सुरक्षित' अभियान की शुरुआत की गई है. आज से शुरू हो रहे इस अभियान को लेकर प्रदेश सरकार ने सभी स्कूलों में 'नो बैग डे' घोषित किया है जिसके तहत आज प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे बिना बैग स्कूल जाएंगे. वहीं सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को 'गुड टच बैड टच' के बारे में भी  जानकारी दी जाएगी, राजस्थान ऐसा करने वाला देश पहला राज्य है जो कि एक अनूठा उदाहरण बनने जा रहा है.

आज प्रदेश के 66 लाख स्कूली छात्र-छात्राओं को गुड टच बेड टच अभियान के तहत यौन दुर्व्यवहार से संबंधित जानकारी दी जाएगी. इसके लिए प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों में "गुड टच बेड टच" की जानकारी के लिए सेशन चलेगा. इस अभियान के तहत बनाया गया 5 मिनट का एक वीडियो दिखाया जाएगा साथ ही सरकारी विद्यालयों में स्लोगन और पोस्टर चस्पा किए जाएंगे.

राजस्थान के 66 लाख स्कूली बच्चों को आज से 'गुड टच बैड टच' के बारे में जानकारी दी जा रही है. 'स्कूल सुरक्षित-राजस्थान सुरक्षित' अभियान के तहत इस मुहिम को शुरू किया गया है.

अभियान का अगला सेशन अक्टूबर और जनवरी में दोहराया जाएगा. इस अभियान से जुड़ने के बाद बच्चा स्मार्ट होगा तो इस तरह के मामले सामने आने के बाद पुलिस को भी मामले में जानकारी प्राप्त करना आसान होगा. 

सुबह 4 घंटे तक बच्चों को दिया गया प्रशिक्षण

इस अभियान के तहत शनिवार को सुबह 8:00 बजे से 12:00 तक प्रदेश की स्कूलों में बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया. जिसमें संस्था प्रधान को नोडल अधिकारी बनाया गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इससे स्कूली बच्चों के बीच एक सुरक्षा चक्र बन जाएगा और आने वाले समय में बच्चों के साथ होने वाले यौन दुर्व्यवहार के मामलों में कमी आएगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close