विज्ञापन
Story ProgressBack

Khatu shyam: खाटू श्याम के दर्शन के समय में हुआ बदलाव, 3 घंटे के लिए बंद रहेंगे कपाट

Khatushyamji: सीकर का खाटूश्याम जी मंदिर देश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है. मंदिर में दर्शन का समय मौसम और विशेष दिनों के आधार पर बदलता रहता है.

Read Time: 2 mins
Khatu shyam: खाटू श्याम के दर्शन के समय में हुआ बदलाव, 3 घंटे के लिए बंद रहेंगे कपाट

Khatu shyam: गर्मियों का असर अब भगवान पर भी पड़ने लगा है. सीकर का खाटूश्याम जी मंदिर देश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है. यहां देश- विदेशों से लोग धोक लगाकर अपनी मनोकामनाए मांगने आते हैं. खाटू श्याम मंदिर में दर्शन का समय मौसम और विशेष दिनों के आधार पर बदलता रहता है. ऐसे में बाबा के भक्तों के लिए यह खबर काम की है. आने वाले दिनों में बाबा के भक्त उनके दर्शन पहले की तरह नहीं कर पाएंगे. विशेष दिनों को छोड़कर मंदिर के कपाट दिन में अब भक्तों के लिए 3 घंटे के लिए बंद रहेंगे. भीषण गर्मी के बाद भी रोज खाटू धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही हैं. 

समय सारिणी में हुआ बदलाव

खाटूश्याम की समय सारिणी के बादलाव को लेकर श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से सूचना जारी कीर दी गई है. इसमें बताया गया है कि शनिवार, रविवार, शुक्ल पक्ष की एकादशी और द्वादशी को छोड़कर बाकि दिनों में दोपहर 1 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक मंदिर के कपाट आम भक्तों के लिए बंद रहेंगे. इसलिए कमेटी ने श्रद्धालुओं को पट खुलने के बाद ही मंदिर में आने की अपील की है. 

कौन हैं बाबा खाटू श्याम

खाटू श्याम असल में भीम के पोते और घटोत्कच के बेटे बर्बरीक हैं. इन्हीं की सीकर के खाटू श्याम में पूजा की जाती है. जिन्हें कलियुग में खाटू श्याम के नाम से जाना जाता है. महाभारत के समय बर्बरीक को भगवान कृष्ण ने वरदान दिया था ​कि वह कलियुग में भगवान श्रीकृष्ण के नाम से पूजे जाएंगे. राजस्थान के सीकर जिले में 1720 में श्री खाटू श्याम मंदिर की आधारशिला रखी गई थी. यहां हर वर्ष फाल्गुन शुक्ल षष्ठी से द्वादशी तक मेला लगता है, जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु धोक लगाने बाबा के दरबार में आते हैं.

यह भी पढ़ें: बिना गुलाब खाटू श्याम का श्रृंगार अंधूरा क्यों

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान फिर शर्मसार, चलती गाड़ी में नाबालिग से गैंगरेप, पता पूछने के बहाने घर से किया था अगवा
Khatu shyam: खाटू श्याम के दर्शन के समय में हुआ बदलाव, 3 घंटे के लिए बंद रहेंगे कपाट
Kota Coaching Centers, IIT, JEE, NEET Preparation in Kota, Kota police arrested 8 brokers
Next Article
Kota Coaching: बच्चे की कोटा में पढ़ाई... सावधान हो जाएं, दलालों का बड़ा नेटवर्क है एक्टिव, ऐसे लगाते हैं चूना
Close
;