विज्ञापन
Story ProgressBack

जल्द WhatsApp पर देख सकेंगे राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही, जानिए स्पीकर देवनानी ने क्या कुछ कहा?

WhatsApp Channel For Live Assembly Session: उदयपुर सर्किट हाउस में एक पत्रकारों से चर्चा करते हुए स्पीकर ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में सप्ताह में एक घंटा इस चैनल का प्रसारण करने की भी योजना है, जिससे बच्चों को शुरू से ही लोकतांत्रिक संस्थाओं का परिचय और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी मिल सके. 

Read Time: 3 min
जल्द WhatsApp पर देख सकेंगे राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही, जानिए स्पीकर देवनानी ने क्या कुछ कहा?
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी

Rajasthan Assembly: राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी (Vasudev Devnani) ने विधानसभा की कार्रवाई को आमजन तक सुलभ करने के लिए जल्द व्हॉट्सएप चैनल (WhatsApp Channel) और एक डिजिटल चैनल (Digital Chanel) लांच करेगी. उन्होंने कहा, राजस्थान विधानसभा अपनी उत्पादकता के मामले में देश की शीर्षस्थ विधानसभाओं में अपना स्थान रखती हैं. इसे और भी प्रभावी बनाने के लिए शीघ्र ही विधानसभा का एक डिजीटल चैनल प्रारम्भ किया जाएगा.

उदयपुर सर्किट हाउस में एक पत्रकारों से चर्चा करते हुए स्पीकर ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में सप्ताह में एक घंटा इस चैनल का प्रसारण करने की भी योजना है, जिससे बच्चों को शुरू से ही लोकतांत्रिक संस्थाओं का परिचय और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी मिल सके. 

विधानसभा अध्यक्ष के रुप में नई भूमिका पर चर्चा करते हुए देवनानी ने कहा कि गरिमा की दृष्टि से विधानसभा अध्यक्ष का पद विशिष्ट है, सत्तापक्ष और प्रतिपक्ष के बीच तालमेल बनाते हुए विधानसभा कार्यवाही निष्पक्ष एवं सुचारू रखना एक चुनौती होता है. देवनानी ने कहा कि विधानसभा कार्यवाही अनुशासन व नियमों का सख्ती से पालन करना प्राथमिकता में शामिल है.

सदन में सदस्यों को पर्याप्त समय नहीं मिलने की शिकायत पर देवनानी ने कहा कि इसे दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. सदन की कार्यवाही के दिन बढ़ाने से यह शिकायत दूर की जा सकेगी. साथ ही, शून्यकाल में लॉटरी सिस्टम से प्रश्न पूछने की परिपाटी फिर से शुरू की जाएगी.

डिजिटल चैनल और हेल्पलाइन से मिली मदद 

देवनानी ने कहा कि डिजिटल हेल्पलाइन नए विधायकों को विभिन्न जानकारियां प्रदान करनें में सहायक सिद्ध हुई है. जल्द ही व्हाट्सएप चैनल भी बनाया जाएगा, जिससे सूचनाओं के सम्प्रेषण को गति मिलेगी. मीडिया के लिए भी विधानसभा परिसर में मीडिया हाउस बनाया गया है और एंट्री पास की संख्या भी बढ़ाई गई है. 

गुजरात की तरह हर टेबल पर स्क्रीन की व्यवस्था होगी 

देवनानी ने बताया, जल्द ही राजस्थान विधानसभा के प्रत्येक टेबल पर गुजरात विधानसभा की तरह स्क्रीन लगेगी, जिस पर विधायकों के प्रश्न एवं उत्तर प्रदर्शित हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि पिछले पांच साल के लगभग 5 हजार प्रश्न अनुत्तरित है. इसलिए अधिकारियों की जवाबदेही तय करने की अब ऐसी व्यवस्था की जा रही है. उन्होंंने कहा कि विधायकों के प्रश्नों के उत्तर अगले सत्र से पहले प्राप्त हो जाए, इसकी व्यवस्था की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-'अहंकार में किसान आंदोलन को कुचलने का प्रयास अशोभनीय', हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री पर साधा निशाना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close