विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: एवरेस्ट, MDH समेत कई कंपनियों के मसाले निकले मिलावटी, स्वास्थ्य विभाग ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि, हालिया कार्रवाई बड़े बड़े ब्रांड के मसालों पर की गई है. जिनके बारे में कोई सोच नहीं सकता, ऐसी कंपनियों के मसाले भी मिलावटी हो सकते हैं. हमने ऐसी कंपनियों के खिलाफ भी एक्शन लिया है. दूसरे राज्यों के ड्रग कंट्रोलर को भी पत्र लिखा है, क्योंकि इनकी फैक्ट्री अन्य राज्यों में भी है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan: एवरेस्ट, MDH समेत कई कंपनियों के मसाले निकले मिलावटी, स्वास्थ्य विभाग ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई
MDH, एवेरेस्ट समेत कई कंपनियों के मसाले मिलावटी निकले हैं

MDH Everest Spices Adulterated: प्रदेश में मिलावट के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की करवाई जारी है. आज भी प्रदेश में कई मसाला फैक्ट्री एवं हॉल सेल इकाइयों पर विभाग की टीमों ने सैंपल इकठ्ठा किए. स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जा रही है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी और स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर की यह प्राथमिकता है कि शुद्ध आहार सबको मिले. पिछले एक महीने में ताबड़तोड़ कार्रवाई की है. घी, तेल, मसालों में मिलावट करने वालों पर कार्रवाई की है.

अन्य राज्यों को लिखा कार्रवाई के लिए पत्र 

हालिया कार्रवाई बड़े बड़े ब्रांड के मसालों पर की गई है. जिनके बारे में कोई सोच नहीं सकता, ऐसी कंपनियों के मसाले भी मिलावटी हो सकते हैं. हमने ऐसी कंपनियों के खिलाफ भी एक्शन लिया है. दूसरे राज्यों के ड्रग कंट्रोलर को भी पत्र लिखा है, क्योंकि इनकी फैक्ट्री अन्य राज्यों में भी है. तथा हमने अपनी तरफ से एफ एस एस ए आई के सीईओ को भी पत्र लिख कर सख्त कार्रवाई के लिए निवेदन किया है. 

अभी जो हमें प्रथम दृष्टया मिलावट लगी है, जो सैंपल लिए हैं. उस पर कार्रवाई होगी. आगे जो भी जांच में सामने आएगा उस पर न्यायसंगत कार्रवाई की जाएगी. कोई कितना भी नामी गिरामी हो, बख्शा नहीं जाएगा.

नामी ब्रांड के मसालों में मिली थी मिलावट

एमडीएच कंपनी के गरम मसाला में एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम, इमिडाक्लोप्रिड, सब्जी मसाला एवं चना मसाला में ट्राईसाइलाजोन, प्रोफिनोफोस, श्याम कंपनी के गरम मसाला में एसिटामिप्रिड, शीबा ताजा कंपनी के रायता मसाला में थियामेथोक्साम एवं एसिटामिप्रिड, गजानंद कंपनी के अचार मसाला में इथियोन तथा एवरेस्ट कंपनी के जीरा मसाला में एजोक्सीस्ट्रोबिन व थियामेथोक्साम पेस्टीसाइड/इनसेक्टीसाइड निर्धारित मात्रा से काफी अधिक पाए गए, जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है.

विभाग अब इन कंपनियों के अन्य मसालों तथा अनसेफ बैच के अतिरिक्त अन्य बैचों के भी नमूने लिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन ब्रांड के मसालों के संबंधित लॉट या बैच को निर्माता, सी एण्ड एफ, डिस्ट्रीब्यूटर एवं हॉलसेलर के यहां से तत्काल प्रभाव से सीज करेगा.

यह भी पढ़ें- SOG ने SI भर्ती में नौकरी पाए आधा दर्जन प्लाटून कमांडरों को ट्रेनिंग सेंटर से पकड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगाभ्यास का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा जयपुर ग्रेटर नगर निगम,1500 मिनट तक लगातार चलेगा योगाभ्यास
Rajasthan: एवरेस्ट, MDH समेत कई कंपनियों के मसाले निकले मिलावटी, स्वास्थ्य विभाग ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई
cm bhajanlal sharma inspected renovation work of rajasthan house in delhi
Next Article
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में राजस्थान हाउस के दौरे के बाद दिये निर्देश
Close
;