विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

सिंचाई के पानी की मांग को लेकर श्रीगंगानगर के किसानों में आक्रोश, राजस्थान-पंजाब बॉर्डर किया जाम

किसान नेताओं का कहना है कि अभी फसलों के पकने का समय है और पानी की कमी के कारण उनकी फसलें बर्बाद हो रही है. इसीलिए सरकार सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराए.

Read Time: 3 min
सिंचाई के पानी की मांग को लेकर श्रीगंगानगर के किसानों में आक्रोश, राजस्थान-पंजाब बॉर्डर किया जाम
धरने पर बैठे किसान
श्रीगंगानगर:

श्रीगंगानगर की जीवनदायिनी कही जाने वाली गंगनहर में पर्याप्त सिंचाई के पानी की मांग को लेकर किसानों में काफी आक्रोश  है. राजस्थान-पंजाब बॉर्डर पर साधुवाली गांव के नज़दीक नेशनल हाईवे पर किसानों ने शुक्रवार शाम से जाम लगा रखा है. किसानों ने जिला कलेक्ट्रेट पर पड़ाव डाला है. किसान नेताओं का कहना है कि जब तक गंगनहर में पूरा पानी नहीं छोड़ा जाता, तब तक यूं ही आंदोलन चलेगा.

किसानों के दो धड़े कर रहे आंदोलन
गंगनहर में पर्याप्त सिंचाई के लिए पानी की मांग को लेकर किसानों के दो धड़े अलग-अलग आंदोलन कर रहे हैं. जीकेएस के बैनर तले कलेक्ट्रेट के पास पड़ाव डालकर किसान विरोध जता रहे हैं और साधुवाली के पास हाईवे जाम किया गया है. इसके साथ-साथ किसानों के संयुक्त मोर्चा द्वारा भी 21 अगस्त को साधुवाली हाईवे जाम करने की चेतावनी दी हुई है.

किसान सयुंक्त मोर्चा के प्रतिनिधि भी गंगनहर में पूरे पानी की मांग को लेकर लगातार विरोध जाहिर कर रहे हैं. श्री गंगानगर के गुरुद्वारा सिंह सभा में बैठक कर अनाज मंडिया बंद करने का और 21 अगस्त को साधुवाली हाईवे जाम करने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन इससे पहले ही जीकेएस के प्रतिनिधि हाईवे जाम करने पहुंच गए और साधुवाली के पास बैरिकेडिंग लगाकर हाईवे रोक दिया.

किसान नेताओं का कहना है कि अभी फसलों के पकने का समय है और पानी की कमी के कारण उनकी फसलें बर्बाद हो रही है. वहीं दूसरी ओर राज्य की कांग्रेस सरकार और केंद्र की भाजपा सरकार कोई भी सुनवाई नहीं कर रही और किसान सड़कों पर खुद को बेबस महसूस कर रहे हैं.

वाहन चालकों को हो रही है भारी परेशानी
हाइवे जाम की वजह से वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस दौरान राहगीर आंदोलनकारी किसानों से उलझते हुए भी नजर आए. हालांकि इमरजेंसी चिकित्सा और शिक्षा से जुड़े वाहनों को जाने दिया गया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close