विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer Training Camp: राजस्थान यूनिवर्सिटी में पहली बार हो रहा समर कैंप का आयोजन, घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

Rajasthan University Summer Training Camp: राजस्थान यूनिवर्सिटी में पहली बार समर ट्रेनिंग कैंप का आयोजन होने जा रहा है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. ये कैंप 16 मई से 5 जून तक आयोजित किया जाएगा.

Read Time: 3 min
Summer Training Camp: राजस्थान यूनिवर्सिटी में पहली बार हो रहा समर कैंप का आयोजन, घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

Rajasthan News: राजस्थान विश्वविद्यालय का खेल बोर्ड पहली बार विभिन्न खेलों के लिए ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर (Summer Training Camp) का आयोजन कर रहा है. पहली बार हो रहे इस आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों में काफी उत्साह है. राजस्थान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. अल्पना कटेजा ने अधिक से अधिक विद्यार्थियों से इसमें शामिल होने की अपील की है. उन्होंने कहा कि आज का युवा ही स्वस्थ एवं समृद्ध भारत का भविष्य है. ऐसे आयोजन विद्यार्थियों एवं लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं.

16 मई से 05 जून तक होगा आयोजन

खेल बोर्ड की सचिव डॉ. प्रीति शर्मा इस ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के आयोजन की मुख्य सूत्रधार हैं. शिविर में वॉलीबाल, बॉस्केटबाल, बैडमिन्टन, टेबल-टेनिस, फुटबॉल, हैण्डबॉल, हॉकी, लॉन-टेनिस, योग, ऐरोबिक्स, क्रिकेट, फिटनेस गतिविधि एवं कुश्ती खेलों को शामिल किया गया है. इसमें विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं. इसका आयोजन 16 मई से 05 जून 2024 तक किया जायेगा। प्रशिक्षण शिविर को विशेष रूप से तैयार किया गया है, जिससे खेलो इण्डिया, फिट इण्डिया जैसे खेल कार्यक्रमों को बढावा दिया जा सके. साथ ही इसका उद्देश्य बच्चों को खेलों की तरफ आकर्षित करने और उनको उच्च स्तरीय क्रीडा प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है.

ऑनलाइन ही जमा हो जाएगी फीस

शिविर को बच्चों के अलावा किशोरों व वरिष्ठ नागरिकों की शारीरिक फिटनेस और मनोरंजन को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. विश्वविद्यालय का मानना है कि यह ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर बच्चों, व्यस्कों में अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, सामाजिक कौशल, नेतृत्व कौशल, आत्मविश्वास, जैसे गुणो को विकसित करने में सहायक होगा. सचिव ने बताया कि ग्रीष्मकालीन शिविर की विस्तृत सूचना राजस्थान विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. शिविर के लिये खेल बोर्ड द्वारा गूगल फार्म में ऑनलाइन आवेदन पत्र मांगे गए हैं, जिसे विश्वविद्यायल की वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन लिंक के माध्यम से भरकर उसकी हार्डकॉपी खेल बोर्ड कार्यालय में जमा करानी होगी. शिविर के लिए प्रत्येक खेल का पंजीकरण शुल्क 100/- रुपये होगा एवं खेल सुविधा शुल्क विश्वविद्यालय विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारीगणों एवं उनके आश्रितों के लिये 600/- एवं विश्वविद्यालय के बाहरी सदस्यों के लिये 1200/- होगा.

ये भी पढ़ें:- रविंद्र सिंह भाटी को गिफ्ट में मिली बुलेट प्रूफ कार! इस विदेशी गाड़ी की कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close