विज्ञापन
Story ProgressBack

ABVP से शुरुआत अब बने मंत्री, जानिए कौन हैं सुरेश रावत जो भजनलाल कैबिनेट में बने मिनिस्टर

सुरेश रावत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अजमेर में जिला संयोजक के पद पर रहे. उसके बाद संगठन के कई पदों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. शनिवार को इन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.

Read Time: 3 min
ABVP से शुरुआत अब बने मंत्री, जानिए कौन हैं सुरेश रावत जो भजनलाल कैबिनेट में बने मिनिस्टर
संजय सिंह रावत

Suresh Rawat: राजस्थान में सरकार बनने के करीब 27 दिन बाद मंत्रिमंडल का गठन शनिवार को राजभवन में विधायकों को शपथ दिला कर किया गया. राज्यपाल कलराज मिश्र ने कुल 22 मंत्रियों ने गोपनीयता की शपथ दिलाई. इनमें 12 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 5 राज्य मंत्री हैं. पुष्कर से लगातार तीसरी बार कांग्रेस प्रत्याशी नसीम अख्तर को हराकर विधायक बने सुरेश रावत ने आज मंत्री पद की राजभवन में शपथ ली, 

किसान परिवार में जन्मे सुरेश के पास LLB की डिग्री

6 मई 1983 में किसान परिवार मे जन्मे सुरेश सिंह रावत के पिता का नाम सूरज सिंह रावत है, सुरेश रावत ने शिक्षा के क्षेत्र में एलएलबी की डिग्री हासिल की है. सुरेश रावत ने भारतीय जनता पार्टी, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी)  और आरएसएस के पद पर रहते हुए कॉलेज शिक्षा के दौरान प्रथम वर्ष संघ की शिक्षा ग्रहण की. 

ABVP और अन्य संगठनों से जुड़े रहे

सुरेश अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अजमेर में जिला संयोजक के पद पर रहे. उसके बाद संगठन के कई पदों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जिनमें भारतीय जनता युवा मोर्चा अजमेर देहात के जिला मंत्री, उसके बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश मंत्री, भाजपा मंडल श्रीनगर के मंडल अध्यक्ष, ग्राम सेवा सहकारी समिति गेगल के अध्यक्ष, भारतीय स्काउट एंड गाइड राजस्थान के प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष रहे.

संगठन ने रावत के कार्यों को सराहा, लड़ाया चुनाव

केंद्रीय नेतृत्व ने विभिन्न पदों पर रहते हुए उनके कार्यों को सराहा और उन पर विश्वास जताते हुए. सुरेश रावत को पहली बार 2013 में विधायक का चुनाव पुष्कर से लड़ाया. इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी नसीम अख्तर को हराया और वह भाजपा सरकार में संसदीय सचिव बने, उसके बाद दूसरी बार विधायक का चुनाव लड़कर 2013 से 2018 तक विधायक रहे, 2019 से 2023 तक फिर विधायक बने, तीसरी बार विधायक बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र नेतृत्व ने उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है.

रावत बाहुल्य है क्षेत्र में लोगों का मिल रहा हैं समर्थन

लगातार तीसरी बार पुष्कर विधानसभा से विधायक बने सुरेश रावत को रावत समाज सहित सभी समाज का लगातार समर्थन मिल रहा है. जिसके चलते पुष्कर विधानसभा के कई इलाकों में विरोध के चलते वह तीसरी बार विधायक बने हैं, उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी नसीम अख्तर को 13869 मतों से हराकर जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें- कैबिनेट मंत्री बने जोगाराम पटेल के घर खुशी का माहौल, पत्नी बोलीं- 'जमीन से उठे किसान को मिला मेहनत का फल'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close