विज्ञापन
Story ProgressBack

Surya Grahan 2024: साल 2024 में लगेंगे दो सूर्य ग्रहण, पहला 8 अप्रैल और साल के अंत में लगेगा दूसरा सूर्य ग्रहण

Solar Eclipses 2024: सूर्य ग्रहण की धार्मिक मान्यता भी होती है जिसके चलते उसका सूतक काल मान्य या फिर अमान्य होता है. पहला सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण साल के अंत यानी 2 अक्टूबर, 2024 को लगेगा.

Read Time: 3 min
Surya Grahan 2024:  साल 2024 में लगेंगे दो सूर्य ग्रहण, पहला 8 अप्रैल और साल के अंत में लगेगा दूसरा सूर्य ग्रहण
प्रतीकात्मक तस्वीर

Surya Grahan 2024: 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा, यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. चूंकि सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा, इसलिए सूतक काल (Sutak Kaal) मान्य नहीं होगा. जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण साल के अंत यानी 2 अक्टूबर, 2024 को लगेगा, जो कि वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा.  

सूर्य ग्रहण एक विशेष खगोलीय घटना है जो तब होती है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य से गुजरता है. इस साल कुल 2 सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं, जिनमें से पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल के महीने में लग रहा है. सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कई तरह के होते हैं जैसे आंशिक सूर्य ग्रहण और पूर्ण सूर्य ग्रहण आदि.

सूर्य ग्रहण की धार्मिक मान्यता भी होती है जिसके चलते उसका सूतक काल मान्य या फिर अमान्य होता है. पहला सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण साल के अंत यानी 2 अक्टूबर, 2024 को लगेगा.

अप्रैल महा में लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक काल ग्रहण लगने से 8-9 घंटे पहले शुरू होता है और ग्रहण लगने तक रहता है. धार्मिक मान्यतानुसार सूतक काल को अशुभ समय माना जाता है और इस दौरान बहुत से कामों की मनाही होती है. 

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, सोमवार के दिन लगेगा. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं, जिसके चलते सूर्य का प्रकाश चंद्रमा से ढक जाता है और पृथ्वी पर नहीं पड़ता. ऐसे में सूर्य पूरी तरह से अंधकारमय नजर आने लगता है. 

पहला सूर्य ग्रहण को पश्चिमी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक और आर्कटिक से देखा जा सकेगा, लेकिन भारत में पहले सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा.

साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर, बुधवार के दिन लगने वाला है, जो कि वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. वलयाकार सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी से दूर होता है और सूर्य से छोटा नजर आता है. ऐसे में सूर्य का मध्य भाग ही चंद्रमा से ढकता है और सूर्य की बाहरी रिंग आग के छल्ले की तरह दिखाई पड़ती है. इसे रिंग ऑफ फायर भी कहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close