विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

स्वच्छ भारत मिशन का पैसा खाते में डलवाने के नाम पर 2 लाख की ठगी, जालसाजों ने ऐसे किया फरेब

दौसा पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने 2 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. इन ठगों ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली राशि खाते में देने की बात पर दो लोगों से दो लाख रुपए की ठगी की थी.

Read Time: 3 min
स्वच्छ भारत मिशन का पैसा खाते में डलवाने के नाम पर 2 लाख की ठगी, जालसाजों ने ऐसे किया फरेब
पुलिस की गिरफ्त में दोनों आरोपी

स्वच्छ भारत मिशन का पैसा दिलवाने के नाम पर एक लाभार्थी के बैंक खाते से दो लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. मामला राजस्थान के दौसा जिले का है. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दो शातिर जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया है. मिली जानकारी के अनुसार कमलेश कुमार शर्मा पुत्र हनुमान सहाय शर्मा ग्राम धर्मपूरा पुलिस थाना सैथल (जिला दौसा) ने 20 अगस्त को पुलिस से ठगी की शिकायत की थी. उन्होंने बताया कि उन्हें अज्ञात मोबाइल नम्बर से फोन आया उसने स्वयं का परिचय देते हुए स्वच्छ भारत अभियान का अधिकारी बताया और मुझसे कहा कि मैं स्वच्छ भारत अभियान के तहत आपको जो 12000/- रुपये शौचालय बनाने के लिए स्वीकृत हुए है, वह पैसा आपके बैंक खाते में जमा नहीं हो पा रहे है. 

(ANY DESK APP) डाउनलोड करवाकर करते थे ठगी 

मुझे विश्वास में लेकर प्ले स्टोर से एनी डेक्स एप (ANY DESK APP) डाउनलोड करवाकर उसने एप की आईडी और  पासर्वड मुझसे पूछे तो मैंने बता दिए. उसके बाद उन्होने बताया कि आपके फोन की लिमिट समाप्त हो गयी किसी दूसरे के नम्बर बताओ तो मैने मेरे पास ही बैठे हेमराज पुत्र हरिनारायण निवासी धर्मपुरा से बात करवा दी. तो उसने उसके फोन में भी एनी डेक्स एप्प डाउनलोड करवाकर आईडी पासवर्ड पूछ लिये.

2 लाख रुपये की लगा दी चपत 

थोड़ी देरे बाद मेरे फोन पर पांच बार में 99,950 रुपये कटने का मैसेज आया इसी प्रकार हेमराज के पास भी तीन बार 99,500 रुपये कटने का मैसेज प्राप्त हुआ. अज्ञात आरोपी द्वारा मेरे और हेमराज के खाते से कुल 1,99,450 रूपये का अनाधिकृत ट्राजेक्सन कर लिया.

पुलिस ने केस को आईटी एक्ट में दर्ज करके साइबर पुलिस की विशेष टीम को सौंप दिया. इस टीम ने तकनीकी आधार पर जाँच करते हुये साइबर सैल की सहायता से मामले के आरोपियों को डायना का बास, थाना सीकरी, जिला डीग से गिरफ्तार करने में सफल हुए. अआरोपियों से ठगी गई राशी की बरामदगी और घटना में शामिल अन्य आरोपियो के संबंध में जांच जारी है.

ऐसे करते थे वारदात

बदमाशों ने कई सरकारी योजनाओं जैसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय के पैसों को अपने खाते में ट्रांसफर करावा  कर लोगों से ठगी की घटना को अंजाम दिया है. आरोपी पीड़ितों के पैसों को उनके बैंक खाते में जमा करने का झांसा देकर पीड़ित के बैंक खाते का ऐक्सस प्राप्त करते है. फिर ठगी की घटना को अंजाम देते है. 

ये है आरोपी 

बरकत पुत्र मोरमल जाति मेव उम्र 20 साल निवासी डायना का बास, थाना सीकरी, जिला डीग. राकेश पुत्र मनोहरी, उम्र 24 साल यह दोनों लोग एक ही गांव के निवासी है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close