विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत-पाक सीमा पर बड़ी चुनौती है जैसलमेर का तापमान, बोले नवनियुक्त महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर

मीडिया से बातचीत करते हुए आईजी ने बताया कि बीएसएफ किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है, जवानों की ट्रेनिंग अधिकारियों की लीडरशिप अच्छी तरह की है. उन्होंने कहा कि, मुझे विश्वास है कि किसी भी चुनौती और अपेक्षित समस्या से लड़ने के लिए 'फर्स्ट लाइन ऑफ़ डिफेंस' पूरी तरीके से तैयार है.

Read Time: 2 min
भारत-पाक सीमा पर बड़ी चुनौती है जैसलमेर का तापमान, बोले नवनियुक्त महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर

BSF News: सीमा सुरक्षा बल सीमांत मुख्यालय राजस्थान के नवनियुक्त महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर ने पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार जैसलमेर का दौरा किया. आईजी के जैसलमेर पहुंचने पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इसके बाद बल के डीआईजी सहित अन्य अधिकारियों ने आईजी मकरंद देउस्कर का स्वागत किया.

सेक्टर मुख्यालय बीएसएफ जैसलमेर उत्तर और दक्षिण पहुंचने पर सेक्टर नार्थ के DIG योगेंद्र राठौड़ और सेक्टर साउथ के DIG विक्रम कुंवर समेत अन्य अधिकारियों ने अगवानी के बाद आईजी के साथ अंतर्राष्ट्रीय भारत-पाक सीमा का दौरा किया. 

ज्यादा गर्मी है बड़ी चुनौती 

आईजी मकरंद देउस्कर ने देश की पश्चिमी भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर बीएसएफ की सीमा चौकियों का निरीक्षण भी किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने आगामी दिनों में बढ़ते तापमान की दृष्टि से क्या कुछ व्यवस्थाएं की गई हैं और क्या अब तक करना बाकी है. इस विषय पर विशेष ध्यान दिया. 

बार्डर पर विषम कठोर परिस्थितियों में अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे सीमा पहरियों से मुलाकात कर आईजी मकरंद ने उनकी हौसला अफजाई की. बार्डर पर निगरानी के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने पर जोर देते हुए उन्होंन् कहा कि सीमा सुरक्षा बल प्रथम रक्षा पंक्ति है, जो सीमा पर पड़ोसी देश के हर खतरे का सर्वप्रथम सामना करता है. 

'हर चुनौती का करेंगे डट कर सामना'

मीडिया से बातचीत करते हुए आईजी ने बताया कि बीएसएफ किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है, जवानों की ट्रेनिंग अधिकारियों की लीडरशिप अच्छी तरह की है. उन्होंने कहा कि, मुझे विश्वास है कि किसी भी चुनौती और अपेक्षित समस्या से लड़ने के लिए 'फर्स्ट लाइन ऑफ़ डिफेंस' पूरी तरीके से तैयार है. ऑपरेशनली इंपॉर्टेंट पॉइंट रहते हैं उन्हें विजिट किया गया है आने वाले गर्मी के मौसम को देखते हुए तापमान में बढ़ोतरी के चलते सबसे बड़ी चुनौती बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों को रहती है. 

यह भी पढ़ें- बागीदौरा सीट पर उपचुनाव की घोषणा, BAP ने घोषित किया उम्मीदवार, कांग्रेस के सामने किला बचाने की चुनौती

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close