विज्ञापन
Story ProgressBack

Bagidora By-election 2024: बागीदौरा सीट पर उपचुनाव की घोषणा, BAP ने घोषित किया उम्मीदवार, कांग्रेस के सामने किला बचाने की चुनौती 

Bagidora Assembly Election: इस विधानसभा का पूरा परिदृश्य बदल गया है. विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को 46 फ़ीसदी मत प्राप्त हुए थे वहीं भारत आदिवासी पार्टी की प्रत्याशी जयकृष्ण पटेल को 27 फीसदी और तीसरे स्थान पर रही भाजपा प्रत्याशी कृष्णा कटारा को 20 फीसदी मत प्राप्त हुए थे

Read Time: 3 min
Bagidora By-election 2024: बागीदौरा सीट पर उपचुनाव की घोषणा, BAP ने घोषित किया उम्मीदवार, कांग्रेस के सामने किला बचाने की चुनौती 
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan News: बांसवाड़ा जिले में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उप चुनाव की भी रणभेरी बज चुकी है. बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव कराए जाएंगे, क्योंकि यहां पर कांग्रेस की और से निर्वाचित विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय द्वारा इस्तीफा देने से यह सीट खाली हो गई है. इसके चलते 26 अप्रैल को यहां पर उपचुनाव होंगे.

रणभेरी के साथ प्रत्याशियों की खोज शुरू 

उपचुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों की ओर से प्रत्याशियों की खोज प्रारंभ कर दी गई है. वहीं, भारत आदिवासी पार्टी ने चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद अपने प्रत्याशी की घोषणा भी कर दी. पार्टी ने यहां पर गत विधानसभा चुनाव में विधायक प्रत्याशी रहे जयकृष्ण पटेल को फिर से मैदान में उतारा है. जय कृष्णा पटेल को विधानसभा चुनाव में 60 हजार 387 वोट मत प्राप्त हुए थे और दूसरे स्थान पर रहे थे जबकि यहां पर भारतीय जनता पार्टी तीसरे स्थान पर रही थी.

विधानसभा चुनाव 2023 में तीसरे स्थान पर थी भाजपा 

अब जबकि इस विधानसभा का पूरा परिदृश्य बदल गया है. विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को 46 फ़ीसदी मत प्राप्त हुए थे वहीं, भारत आदिवासी पार्टी की प्रत्याशी जयकृष्ण पटेल को 27 फीसदी और तीसरे स्थान पर रही भाजपा प्रत्याशी कृष्णा कटारा को 20 फीसदी मत प्राप्त हुए थे.

कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले बागीदौरा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीया के भाजपा में शामिल होने से इस विधानसभा क्षेत्र में भाजपा को मजबूती मिली है जिसका सीधा लाभ विधानसभा के उप चुनाव में नजर आ सकता है. 

त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा

बागीदौरा में एक बार फिर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. जिसके लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को नए सिरे से प्रत्याशी की खोज करनी होगी. भारतीय जनता पार्टी बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में आजादी के बाद से अब तक कभी भी जीत हासिल नहीं कर पाई है. इसके लिए यह सुनहरा मौका होगा.

कृष्णा कटारा को फिर प्रत्याशी बना सकती है भाजपा

भाजपा पूर्व प्रत्याशी कृष्णा कटारा को यहां से फिर मैदान में उतार सकती है, लेकिन उनकी अदावत क्षेत्र के पुराने नेता खेमराज गरासिया से कई बार देखने को मिली है, जिससे पार्टी किसी नए नाम पर भी विचार कर सकती है. वहीं कांग्रेस के लिए यह गढ़ बचाना बड़ी चुनौती है क्योंकि क्षेत्र के कई प्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ब्लॉक अध्यक्ष और मंडल अध्यक्ष कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए हैं. जिसके कारण पूरे संगठन को मजबूत करना होगा जिसके बूते चुनाव लड़ा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- प्रकाश चंद्र बुज उदयपुर से होंगे BAP प्रत्याशी, उदयपुर और बांसवाड़ा में आदिवासी पार्टी ने ऐसे चुने उम्मीदवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close