विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Rajasthan: बांसवाड़ा जिले का पहला ऐसा गांव जहां हर घर-गली-चौराहे पर लगा CCTV

पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे को लगाने में करीब 10 लाख रुपए खर्च आया है. इससे लगभग पूरे गांव को सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा सकती है. सरपंच शंकर लाल मकवाना ने बताया कि पंचायत की ओर से पूरे गांव में 29 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan: बांसवाड़ा जिले का पहला ऐसा गांव जहां हर घर-गली-चौराहे पर लगा CCTV
cctv control रूम का उद्घाटन किया गया

जब भी आप कहीं की यात्रा करते हैं तो आपने यह जरूर सुना होगा कि यात्री अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करें. इस तर्ज पर बांसवाड़ा जिले के नवागांव पंचायत ने अपने पूरे गांव की सुरक्षा करने का जिम्मा खुद ही उठाया है. इसके लिए पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिससे यहां के हर गली मोहल्ले में सतत रूप से निगरानी रखी जा सकेगी. इसका शुभारंभ जनजाति विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने किया है.

गांव में लगातार बढ़ती चोरियों की घटना से परेशान होकर ग्रामीणों की मांग पर पंचायत ने यह कदम उठाया है.

बांसवाड़ा संभाग का यह पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां हर घर सीसीटीवी कैमरे की नजर में है. इस गांव में हर गली और चौराहों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. गांव में लगातार बढ़ती चोरियों की घटना से परेशान होकर ग्रामीणों की मांग पर पंचायत ने यह कदम उठाया है. सरपंच शंकर लाल मकवाना ने बताया कि पंचायत की ओर से पूरे गांव में 29 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. उन्होंने बताया कि इसकी निगरानी के लिए कार्मिक भी नियुक्त किए गए हैं. जो इन पर नजर रखेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

सरपंच शंकर लाल मकवाना ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति को लेकर समस्या बनी रहती है. इस कारण सभी कैमरों को निरंतर चालू रखने के लिए इनवर्टर भी लगाया गया है. ताकि सुरक्षा में कोई समस्या खड़ी ना हो. सरपंच ने बताया कि पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे को लगाने में करीब 10 लाख रुपए खर्च आया है. इससे लगभग पूरे गांव को सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा सकती है. 

उल्लेखनीय है कि संभाग के कुछ गांवों में इक्का-दुक्का सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. लेकिन पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाने वाला यह पहला गांव बन गया है. जानकारी के अनुसार प्रतापगढ़ के धरियावद के मुख्य मार्गों पर करीब डेढ़ वर्ष पहले कुछ कैमरे लगवाए थे. लेकिन वह वर्तमान में नगर निकाय बन चुका है. इसलिए यह बांसवाड़ा संभाग का पहला ऐसा गांव बन गया है. जहां पूरे गांव की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से हो रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close