विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

पहली बार इस विश्वविद्यालय ने बदला अपना कोर्स पैटर्न, विद्यार्थी जानें इससे जुड़ी 6 महत्वपुर्ण बातें

इंटरनल की व्यवस्था लागू करने के साथ ही सेमेस्टर एग्जाम की मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी गई है. अब प्रत्येक विषय/पेपर का पूर्णांक 100 का होगा जिसमें 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के होंगे और शेष 80 अंक की परीक्षा होगी जो हर 6 माह में (दिसम्बर/जून) में विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाएंगी.

Read Time: 4 min
पहली बार इस विश्वविद्यालय ने बदला अपना कोर्स पैटर्न, विद्यार्थी जानें इससे जुड़ी 6 महत्वपुर्ण बातें
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
बांसवाड़ा:

गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाड़ा ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 से स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम तथा स्नातकोत्तर एमए, एमएससी और एमकॉम में पहली बार नवीन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कोर्स पैटर्न, एग्जाम पैटर्न को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप लागू कर दिया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मूल अवधारणा और राज्य राजभवन के निर्देशों की अनुपालना में छात्र-हित में निर्धारित कोर्सेस में 20 अंक इंटरनल होंगे. 

इंटरनल में 20 अंक देने का प्रावधान 

कुलपति प्रो केशव सिंह ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मूल अवधारणा है कि विद्यार्थी पर परीक्षा का एक साथ बोझ न पड़े और पूरे सत्र भर उसके अर्जित ज्ञान का सतत मूल्यांकन हो, इसलिए फ्रेमवर्क में इंटरनल मार्क्स की व्यवस्था का प्रावधान किया गया है. इसी भावना और राज्य राजभवन द्वारा हाल में जारी कॉमन सिलेबस फ्रेमवर्क निर्देशों की अनुपालना में जीजीटीयू में भी इसी सत्र से स्नातक बीए, बीएससी और बी कॉम तथा स्नातकोत्तर एमए, एमएससी और एमकॉम प्रथम वर्ष और प्रीवियस में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के सेमेस्टर एग्जाम के कुल पूर्णांक 100 में से 20 अंक इंटरनल का प्रावधान किया है.

फाइनल मार्कशीट में जोड़ा जाएगा ज्यादा वाला मार्क्स

इसके तहत सभी सेमेस्टर में महाविद्यालय प्रत्येक विषय और पेपर के 20-20 अंक के दो टर्म टेस्ट आयोजित करेगा. विद्यार्थियों के लिए सुविधा यह रहेगी कि दोनों टेस्ट में जिस भी टेस्ट में ज्यादा अंक आएंगे, वे ही अंक फाइनल मार्क्स शीट में जोड़े जाएंगे. इस व्यवस्था से जहां विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति न केवल नियमित होगा, उसकी उपस्थिति रेगुलर रहेगी. साथ ही फाइनल एग्जाम में एक साथ होने वाले मानसिक दबाव से भी मुक्त हो सकेगा. विशेष उल्लेखनीय है कि इन टर्म टेस्ट का रिकॉर्ड कॉलेज को रखना अनिवार्य रहेगा. जिसका सत्यापन कभी भी विश्वविद्यालय द्वारा किया जा सकेगा. 

जीजीटीयू ने जारी की पेपर मार्किंग स्कीम और पैटर्न

कुलसचिव राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि इंटरनल की व्यवस्था लागू करने के साथ ही सेमेस्टर एग्जाम की मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी गई है. अब प्रत्येक विषय/पेपर का पूर्णांक 100 का होगा जिसमें 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के होंगे और शेष 80 अंक की परीक्षा होगी जो हर 6 माह में (दिसम्बर/जून) में विश्वविद्यालय द्वारा ली जाएगी. यह परीक्षा पूरी तरह वर्णात्मक(डिसक्रिप्टिव) पद्धति पर होगी. प्रत्येक पेपर का परीक्षा टाइम 3 घंटा होगा.

यह रहेगा पैटर्न

1- खंड अ:अति लघु उत्तर प्रश्न (शब्द सीमा 50 शब्द) कुल प्रश्न 8, सभी प्रश्न अनिवार्य, प्रत्येक प्रश्न 2 अंक अर्थात इस खंड के अंक 16 अंक होंगे

2- खंड ब: लघु उत्तर प्रश्न, शब्द सीमा 200 शब्द, कुल पांच प्रश्न करने, प्रत्येक प्रश्न के अंक 8 अंक, इस खंड के कुल अंक 40 अंक, सभी प्रश्न में विकल्प दिए जाएँगे

3- खंड स: निबंधात्मक प्रश्न, शब्द सीमा 300 शब्द, कुल दो प्रश्न करने होंगे, प्रत्येक प्रश्न 12 अंक अर्थात इस खंड के कुल अंक होंगे 24, कुल 4 प्रश्न दिए जाएंगे.

4- प्रत्येक विषय जिनमें प्रायोगिक होते हैं, उनके प्रैक्टिकल का पूर्णांक होंगे 100.

5- इन 100 में 20 अंक मौखिकी/वायवा के होंगे

6- शेष 80 अंक विषय अनुसार रिकॉर्ड वर्क, एग्जाम, प्रैक्टिकल वर्क के होंगे

ये भी पढ़ें-  बांसवाड़ा जिला कारागृह में खुलेगा इग्नू का लर्निंग सेंटर, कैदी कर सकेंगे बीए-एमए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close