विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

बांसवाड़ा जिला कारागृह में खुलेगा इग्नू का लर्निंग सेंटर, कैदी कर सकेंगे बीए-एमए

जिला कारागृह में करीब सौ से अधिक ऐसे बंदी हैं जो जेल में आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते है. हालांकि इन बंदियों ने जेल प्रशासन से भी इस बात अनुरोध किया था कि जेल में इग्नू का सेंटर भी होना चाहिए.

Read Time: 3 min
बांसवाड़ा जिला कारागृह में खुलेगा इग्नू का लर्निंग सेंटर, कैदी कर सकेंगे बीए-एमए
इग्नू परिसर
Banswara:

जिला कारागृह में लंबे समय से विभिन्न आपराधिक मामलों में विचाराधीन कैदियों के लिए खुश खबरी है. जो कैदी अपने उज्जवल भविष्य की इच्छा के चलते जेल में रहते हुए पढ़ाई करना चाहते हैं. उन विचाराधीन कैदियों की इस प्रबल इच्छा को देखते हुए जिला कारागृह में बंदियों के लिए अब इग्नू सेंटर खोलने की योजना बना रहा है. जिसके जरिये बंदी बीए, बीकॉम, एमबीए, समेत अन्य कोर्स कर सकेंगे.

अधिकांश बंदी इग्नू सेंटर खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ताकि वो गुनाह का रास्ता छोड़कर अपने जीवन की नई शुरुआत कर सके.

अगर सब कुछ ठीक रहा तो साल के अंत तक जेल में इग्नू का सेंटर खुल जाएगा. जेल प्रशासन ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से इसके लिए संपर्क किया है. साथ ही, केंद्र के लिए भेजे प्रस्ताव को जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद है. वर्तमान में प्रदेश में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से जयपुर, अजमेर और जोधपुर जेल के बंदियों के लिए निःशुल्क कक्षाएं संचालित की जा रहीं है. इस कड़ी में बांसवाड़ा जेल में इग्नू सेंटर खुलने से बंदी लाभांवित होंगे.

नए पाठ्यक्रम में बैचलर ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स, प्रिपरेटरी प्रोग्राम डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग इन हिंदी, इंग्लिश, सर्टिफिकेट इन ह्यूमन राइट्स, मास्टर्स इन टूरिज्म, मैनेजमेंट कंप्यूटर पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा समेत अनेक कोर्स शामिल होंगे. इग्नू की ओर से सेंटर की लगातार निगरानी भी की जाएगी. इग्नू के विशेषज्ञ जेल का दौरा कर बंदियों का समय-समय पर मार्गदर्शन भी करेंगे.

गौरतलब है जिला कारागृह में करीब सौ से अधिक ऐसे बंदी हैं जो जेल में आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते है. हालांकि इन बंदियों ने जेल प्रशासन से भी इस बात अनुरोध किया था कि जेल में इग्नू का सेंटर भी होना चाहिए.

जेल प्रशासन के पास अनुरोध और सुझाव आने बाद इसे उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया. जिसके बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की गई.

जेल अधीक्षक हेमंत सालवी ने बताया कि जिला जेल में इग्नू सेंटर खोलने के लिए सार्थक प्रयास किया है. इसके लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से संपर्क किया है. साल के अंत तक इग्नू का सेंटर खुल जाने की पूरी उम्मीद है. इससे आगे की पढ़ाई करने के इच्छुक बंदियों को लाभ मिले सकेगा.

ये भी पढ़ें-तीखी डूंगरी पहाड़ी पर निर्मित विशालकाय छतरी क्षतिग्रस्त, 2500 फीट ऊंची है यह ऐतिहासिक धरोहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close