विज्ञापन
Story ProgressBack

'होली के रंग में भंग डालने वालों की खैर नहीं', DCP ने बताया ये पुलिस का डिजिटल प्लान

आमतौर पर होली और चुनावों में हुड़दंग के साथ माहौल बिगाड़ने वाले असमाजिक तत्वों की अब शामत आने वाली है. इसके साथ ही अब जल्द ही अभय कमांड सेंटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तकनीक को भी अडॉप्ट करने पर कार्य करेगा. जिससे कहीं हार्डकोर अपराधी और फरार हो चुके अपराधियों को भी डिटेक्ट करने में आसानी मिलेगी.

Read Time: 4 min
'होली के रंग में भंग डालने वालों की खैर नहीं', DCP ने बताया ये पुलिस का डिजिटल प्लान
अभय कमांड सेंटर, जोधपुर

Rajasthan News: देश में लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसी बीच लोकतंत्र के त्योहार और होली (Holi) पर्व के रंग में किसी प्रकार का भंग डालने वालों कि अब खैर नहीं रहेगी. क्योंकि राजस्थान की न्यायिक राजधानी कहे जाने वाले जोधपुर में पुलिस कमिश्नरेट अब ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ अपने डिजिटल माध्यम का उपयोग करते हुए पैनी नजर बनाए हुए हैं. जोधपुर का अभय कमांड सेंटर शहर (Abhay Command Centre) के चप्पे-चप्पे पर अपने 800 से अधिक हाई डेफिनेशन CCTV कैमरा से निगरानी रखेगा. वहीं लेटेस्ट टेक्नॉलजी युक्त 360 डिग्री तक घूमने वाले कैमरे से भी शहर में होने वाली हर हलचल पर 24×7 घंटे जोधपुर पुलिस के जवान नजर बनाए रखेंगे. 

पुलिस द्वारा की गई विशेष सुरक्षा व्यवस्था

आमतौर पर देखा जाता है कि त्योहार और चुनावों के समय कई असामाजिक तत्व माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करते हैं. जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ता है. लेकिन अब जोधपुर पुलिस कमिश्नर राजेंद्र सिंह के सख्ती के बाद पूरा पुलिस महकमा अलर्ट मोड पर है. वहीं धरातल पर ड्यूटी कर रहे पुलिस के जवानों के साथ ही अब डिजिटल माध्यम से भी शहर के हर क्षेत्र पर पैनी नजर बनाने के लिए हाई डेफिनेशन कैमरा से निगरानी होगी. संवेदनशील क्षेत्रों में भी पुलिस जाब्ते के साथ विशेष सुरक्षा व्यवस्थाएं भी की जाएगी.

इलेक्ट्रॉनिक डेवलप्ड अभय कमांड सेंटर

NDTV से खास बातचीत करते हुए भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी और डीसीपी (मुख्यालय) शरद चौधरी ने बताया कि होली का त्यौहार भी है और 1 महीने बाद 26 अप्रैल को जोधपुर में लोकसभा चुनाव का मतदान भी है. ऐसे में जोधपुर कमिश्नरेट पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है. हमारे पास इलेक्ट्रॉनिक डेवलप्ड अभय कमांड सेंटर है, जिसके जरिए 800 से अधिक हाई डेफिनेशन कैमरे शहर भर में लगे हुए हैं और हमारे जवान 24 घंटे निगरानी बनाए रखते हैं. अभय कमांड सेंटर के कैमरा के जरिए कई बड़े मामलों का भी खुलासा हम कर चुके हैं. इसकी मदद से क्राइम को ट्रेस करने में भी हमें बड़ी मदद मिलती है.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनेगा त्यौहार 

शहरी क्षेत्र में अगर कोई भी अपराध होता है तो अपराधियों को पकड़ने में और उसे पर अंकुश लगाने में भी जोधपुर पुलिस हमेशा कामयाब करती है. डीसीपी ने बताया कि 'चुनाव और त्योहारों के समय जो पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था का कार्य होता है, वह ट्रेडिशनल व्यवस्था होती है. इस बार भी यही होगा, जो हर बड़ी व्यवस्था में होता है. वही अभय कमांड सेंटर में लेटेस्ट कैमरे हैं, जिसमे विशेष रूप से 360 डिग्री तक कार्य करने वाले हाई डेफिनेशन कैमरे और पीटीजेड कैमरे से लेकर सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है. इस तकनीक के माध्यम से हम यहां पर बैठकर के पूरे शहर पर निगरानी रख सकते हैं. 
इसके अलावा जो कुछ शहर में घटनाक्रम करता है उसकी रिकॉर्डिंग भी हमारे पास उपलब्ध रहती है. जल्द ही हम जोधपुर के इस हाई टेक्नोलॉजी कैमरा युक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) का इनपुट भी इसमें डालेंगे. साथ ही पुलिस मुख्यालय को भी कैमरा की संख्या बढ़ाने और तकनीक को और अधिक विकसित करने के लिए भी अवगत करवाते है.'

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनावः क्या निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे रविंद्र भाटी? जसोल की BJP में होगी घरवापसी... राजस्थान में पक रही अलग ही 'सियासी खिचड़ी'


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close