विज्ञापन

भारी बारिश के बाद टोंक में 12वीं तक स्कूल बंद, बाढ़ की आशंका को देखते प्रशासन का बड़ा फैसला

भारी बारिश और बाढ़ की संभावना को ध्यान में रखते हुए टोंक जिला कलेक्टर ने शनिवार 3 अगस्त को सभी राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए अवकाश घोषित किया है.

भारी बारिश के बाद टोंक में 12वीं तक स्कूल बंद, बाढ़ की आशंका को देखते प्रशासन का बड़ा फैसला
टोंक बांध की तस्वीर

Tonk School Closed: राजस्थान के टोंक जिले में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है. जिले में अब तक 520 एमएम बरसात दर्ज की गई है. भारी बारिश के चलते कई जगहों पर बाढ़ की संभावना है. इसी को देखते हुए प्रशासन ने जिले के 12वीं तक के सभी स्कूलों को बच्चों के लिए शनिवार को बंद रखने का फैसला किया है. हालांकि, इस दौरान विद्यालय में शिक्षक व अन्य स्टॉफ समय पर उपस्थित रहेंगे. 

बता दें कि टोंक में पिछले 48 घंटो में हुई बरसात के बाद निवाई क्षेत्र के प्रमुख बांध माशी बांध पर चादर शुरू हो गई है. वहीं मालपुरा क्षेत्र के चांदसेन बांध पर भी चादर चल रही है. वर्तमान में जल संसाधन विभाग के अधीन 30 में से 9 बांधो पर चादर चल रही है. लेकिन राजधानी जयपुर, अजमेर और टोंक की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में सावन महीने में अब तक पानी की आवक शून्य है, इस वजह से बांध का जलस्तर लगातार घट रहा है. बता दें कि शनिवार सुबह बांध का जलस्तर 310.14 आरएल मीटर दर्ज किया गया. 

माशी बांध हुआ ओवेरफ्लो 4 गेट खोले  

निवाई क्षेत्र में पिछले 48 घंटो में हुई तेज बरसात के बाद जोधपुरिया धाम के पास माशी बांध शुक्रवार की रात छलक उठा, वही बांध के गेट नं. 1, 2, 5 को करीब डेढ़ फीट तक खोलकर ओवरफ्लो पानी की निकासी की जा रही है, बांध में पानी की आवक और लबालब भरने के बाद क्षेत्र के किसानों में खुशी की लहर है.

Latest and Breaking News on NDTV

जिले में 30 में से 9 बांध हुए लबालब

माशी बांध के भरने पर रबी के सीजन में पीपलू उपखंड क्षेत्र के 29 गांवों में 6985 हैक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए नहरों से पानी मिलता हैं,इस पानी से क्षेत्र का किसान समृद्ध व खुशहाल होता है, इस बांध की भराव क्षमता 10 फीट है.  

जिले में अच्छी बरसात के बाद 30 में से 9 बांध सहोदरा,माशी,चांदसेन,ढिबरु बांध, किरावल सागर,घारेड़ा बांध,हालोलाव बांध, भानपुर बांध,भावलपुर ओर दूनी सागर बांध लबालब होकर छलक चुके है. 

बारिश के चलते 12वीं तक के स्कूल बंद

जिले में भारी बारिश और बाढ़ की संभावना को ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर डॉ.सौम्या झा ने शनिवार 3 अगस्त को समस्त राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है. जिला कलेक्टर ने बताया कि विद्यालय में शिक्षक एवं अन्य स्टाफ विभागीय समय अनुसार उपस्थित रहेंगे. 

ये भी पढ़ें-  पिता ने 18 बीघा जमीन पर बनाई शूटिंग रेंज, आज राजस्थान की बेटी करेगी पेरिस में भारत का प्रतिनिधित्व

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में लिफ्ट हादसा, शादी की शॉपिंग में गई महिलाएं, बच्चे सहित 7 लोग घायल
भारी बारिश के बाद टोंक में 12वीं तक स्कूल बंद, बाढ़ की आशंका को देखते प्रशासन का बड़ा फैसला
Watch: Light tank made in India will run in hilly areas, 'Zorawar' successfully tested in Jaisalmer
Next Article
Watch: चीन के खिलाफ भारत का नया हथियार तैयार, जैसलमेर में हुआ 'जोरावर' का सफल परीक्षण
Close