विज्ञापन

Paris Olympic 2024: पिता ने 18 बीघा जमीन पर बनाई शूटिंग रेंज, आज राजस्थान की बेटी करेगी पेरिस में भारत का प्रतिनिधित्व

Maheshwari Chauhan: जालौर जिले की माहेश्वरी चौहान, जो भारतीय शॉटगन टीम की ओर से पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. एथलीट माहेश्वरी चौहान का ओलंपिक इवेंट 3,4,5 अगस्त को पेरिस में होगा.

Paris Olympic 2024: पिता ने 18 बीघा जमीन पर बनाई शूटिंग रेंज, आज राजस्थान की बेटी करेगी पेरिस में भारत का प्रतिनिधित्व

Maheshwari Chauhan News: 26 जुलाई से शुरू हुए पेरिस ओलंपिक में भारत लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. इस ओलंपिक में भारत की ओर से कुल 117 एथलीट 16 स्पोर्ट्स डिसिप्लिन में भाग ले रहे हैं, जिनमें से राजस्थान से केवल 2 एथलीट हैं. इनमें से एक हैं जालौर जिले की माहेश्वरी चौहान, जो भारतीय शॉटगन टीम की ओर से पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. एथलीट माहेश्वरी चौहान का ओलंपिक इवेंट 3,4,5 अगस्त को पेरिस में होगा.

राजस्थान की पहली महिला एथलीट

राजस्थान की पहली महिला एथलीट

राजस्थान की पहली महिला एथलीट

वे राजस्थान की पहली महिला खिलाड़ी हैं, जो पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. मनु भाकर की तरह पूरे देश को राजस्थान की इस बेटी से भी पदक की काफी उम्मीदें हैं. माहेश्वरी स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में अनंत के साथ भारत का नेतृत्व करेंगी. जालोर जिले के सियाणा गांव की रहने वाली माहेश्वरी ने कुछ दिन पहले दोहा के लुसैल शूटिंग रेंज में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) फाइनल ओलंपिक क्वालीफिकेशन चैंपियनशिप शॉटगन के आखिरी दिन महिलाओं की स्कीट प्रतियोगिता में रजत पदक जीता और इसके साथ ही पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के लिए 21वां कोटा स्थान हासिल किया. माहेश्वरी चौहान भारतीय शॉटगन टीम में शामिल हैं. इसके अलावा वे स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में भी हिस्सा लेंगी. उनके नाम स्कीट स्पर्धा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है.

मेडल के साथ एथलीट माहेश्वरी चौहान

मेडल के साथ एथलीट माहेश्वरी चौहान

बचपन से ही है निशानेबाजी का शौक

जालोर जिले की रहने वाली माहेश्वरी चौहान को बचपन से ही निशानेबाजी का शौक रहा है. माहेश्वरी ने अपने दादा और पिता को देखकर निशानेबाजी सीखी. दादा और पिता राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं. उनके दादा गणपत सिंह और पिता प्रदीप सिंह भी राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं. उनके पिता ने बेटी के सपनों को पंख देने के  लिए अपनी 18 बीघा जमीन पर शूटिंग रेंज बनवाई थी, जहां वह निरंतर अभ्यास करती रही हैं. अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में महिला स्कीट में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली माहेश्वरी चौहान पहली भारतीय हैं. उन्होंने राष्ट्रीय कोच विक्रम सिंह चोपड़ा के अधीन प्रशिक्षण प्राप्त किया था. 2012, 2013 और 2014 में स्वर्ण जीतने वाली माहेश्वरी चौहान अब तक दर्जनों पुरस्कार जीतकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: Lakshya Sen: भारत के लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास, जानिए उनके बारे में सबकुछ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paris Olympic 2024: राजस्थान के एथलीट अनंतजीत सिंह नरुका पर टिकी देश भर की निगाहें, मुकाबला आज
Paris Olympic 2024: पिता ने 18 बीघा जमीन पर बनाई शूटिंग रेंज, आज राजस्थान की बेटी करेगी पेरिस में भारत का प्रतिनिधित्व
Jaipur World Famous Teej Mata Sawari Pictures and Video on Hariyali Teej Flowers rained by drone
Next Article
Teej Mata Sawari: सिटी पैलेस से निकली जयपुर के विश्व प्रसिद्ध तीज की शाही सवारी, ड्रोन से हुई फूलों की बारिश, देखें तस्वीरें-वीडियो
Close