विज्ञापन
Story ProgressBack

Cyber Crime: अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठग गिरोह के दो गुर्गे गिरफ्तार, सोशल मैसेंजर ऐप टेलीग्राम के जरिए करते थे ठगी

International Cyber Fraud: साइबर पुलिस ने जांच में पाया कि ठग विदेश में बैठकर ऑनलाइन ठगी को अंजाम दे रहे हैं. मुख्य आरोपी साइबर ठगी का यह काम जयपुर और कोटा जिले में बैठे गुर्गों की मदद से अंजाम दिया था. लोकेशन ट्रैक कर साइबर टीम ने दो ठगों को गिरफ्तार किया है. 

Read Time: 4 min
Cyber Crime: अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठग गिरोह के दो गुर्गे गिरफ्तार, सोशल मैसेंजर ऐप टेलीग्राम के जरिए करते थे ठगी
प्रतीकात्मक तस्वीर

International Cyber Thug Gang: जिले में अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठगों द्वारा करीब 27 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. बैजूपाड़ा पुलिस थाने में दर्ज शिकायत में पीड़ित को अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठगों ने सोशल मैसेंजर ऐप टेलीग्राम से जोड़कर पैसा दोगुना करने का झांसा देकर 26 लाख 60 हजार रुपए का चूना लगाया. 

साइबर पुलिस ने जांच में पाया कि ठग विदेश में बैठकर ऑनलाइन ठगी को अंजाम दे रहे हैं. मुख्य आरोपी साइबर ठगी का यह काम जयपुर और कोटा जिले में बैठे गुर्गों की मदद से अंजाम दिया था. लोकेशन ट्रैक कर साइबर टीम ने दो ठगों को गिरफ्तार किया है. 
साइबर ठगी के आरोप पकड़े गए दो गुर्गे

साइबर ठगी के आरोप पकड़े गए दो गुर्गे

गौरतलब है जिले में बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए दौसा पुलिस अधीक्षक वंदिता राणा के निर्देश अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला दौसा शंकर लाल मीणा के सुपरविजन में साइबर पुलिस थानाधिकारी सोहनलाल के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया और टीम ने साइबर ठगी के वांछित दो अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफल हुई है.

मामले पर दौसा एसपी वंदिता राणा ने बताया कि पीड़ित संजय पीलवाल निवासी दुब्बी ने पुलिस थाना बैजुपाड़ा ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसे एक टेलीग्राम ग्रुप पर जोड़कर रुपए दो गुना करने का झांसा देकर 26 लाख 60 हजार की ठगी की गई है.

मामला दर्ज कर साइबर पुलिस ने अनुसंधान शुरू किया. जांच में पीड़ित के बैंक खाते से जिन खातों में राशि ट्रांसफर हुई है, उन खातों का पता लगाया गया और जब कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए पुलिस आरोपियों का लोकेशन ट्रैक करने लगी, तो उनके लोकेशन राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र  के अलावा दुबई, कंबोडिया, वियतनाम और थाइलैंड मिला.

पुलिस के मुताबिक आरोपी तकनीकी मदद से राजस्थान में रहकर लगातार लोकेशन बदल रहे थे. टीम ने जयपुर व कोटा का लोकेशन ट्रैक होने के बाद वांछित खाता धारक की तलाश में एक टीम को रामगंजमण्डी कोटा रवाना किया और अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठग के दो गुर्गो को गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य ठग की शीघ्र गिरफ्तार करने की बात कह रही है.

ऑनलाइन ठगी में लिप्त मुख्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए देश से बाहर दुबई, कंबोडिया, वियतनाम, थाइलैंड में रहकर भारत में स्थित अपने गैंग की मदद से ठगी की वारदातों को अंजाम देते हैं.

आरोपी ऐसे करते थे ऑनलाइन ठगी

आरोपी टेलीग्राम पर चैनल बनाकर ट्रेडिंग के नाम पर लोगों को सीमित समय में पैसा दोगुना करने के नाम पर ठगी करते थे. ठग शुरू में प्रलोभित करने के लिए पीड़ितों को रुपया दोगुना करके भी देते हैं, लेकिन बड़ी रकम मिलने पर सर्वर डाउन करके भाग जाते थे.

पुलिस के मुताबिक विदेशों में बैठे आरोपी अपनी पहचान छुपाने के लिए वीपीएन / प्रोक्सी लगाकर टेलीग्राम व व्हाट्सअप के माध्यम से भारत में ठगी को अंजाम देते हैं. बाहर बैठे साइबर ठग स्थानीय गुर्गों से ठगी का काम कमीशन के आधार पर करवाते हैं. उन्होंने बताया कि आरोपी साइबर ठगी की राशि को क्रिप्टोकरेंशी व यूएसडीटी के माध्यम से ही लेन देन करते है.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close